7th Pay Commission पर बड़ा अपडेट, नए साल में कर्मचारियों को मिल सकते हैं ये तीन गिफ्ट
Advertisement

7th Pay Commission पर बड़ा अपडेट, नए साल में कर्मचारियों को मिल सकते हैं ये तीन गिफ्ट

7th Pay Commission Matrix​: नए साल में केंद्र से वेतन वृद्धि से संबंधित 3 गिफ्ट मिल सकते हैं. इसमें डीए में इजाफा, फिटमेंट फैक्टर और बकाया डीए का भुगतान शामिल है. रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों को नए साल में सरकार की ओर से इनका तोहफा मिल सकता है.

7th Pay Commission पर बड़ा अपडेट, नए साल में कर्मचारियों को मिल सकते हैं ये तीन गिफ्ट

7th Pay Commission: साल 2022 खत्म होने को है और साल 2023 का आगाज होने वाला है. इसी क्रम सरकारी कर्मचारियों को सरकार से काफी उम्मीदें भी है. दरअसल, केंद्र सरकार के कर्मचारी कई महीनों से केंद्र से कुछ बड़े फैसलों का इंतजार कर रहे हैं और संभावना है कि उन्हें आने वाले नए साल में केंद्र से वेतन वृद्धि से संबंधित 3 गिफ्ट मिल सकते हैं. इसमें डीए में इजाफा, फिटमेंट फैक्टर और बकाया डीए का भुगतान शामिल है. रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकारी कर्मचारियों को नए साल में सरकार की ओर से इनका तोहफा मिल सकता है.

18 महीने के बकाया DA पर फैसला
जनवरी 2020 से जून 2021 तक का पिछले 18 महीनों का DA अभी लंबित है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 18 महीनों के डीए का आंकलन किया जाए तो यह हजारों रुपये से लेकर लाखों रुपये तक पहुंच सकता हैं. ऐसे में कर्मचारियों को उम्मीद है कि आने वाले साल में 18 महीने के बकाया DA पर फैसला लिया जा सकता है.

फिटमेंट फैक्टर में इजाफा

केंद्र सरकार के जरिए अगले साल के केंद्रीय बजट के बाद फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) बढ़ाने का फैसला लिया जा सकता है. अगर फिटमेंट फैक्टर को बढ़ा दिया जाए तो कर्मचारियों की सैलरी में काफी इजाफा देखने को मिलेगा. सरकारी कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार के जरिए जल्द ही फिटमेंट फैक्टर पर फैसला लिया जा सकता है.

अगली DA बढ़ोतरी
रिपोर्ट्स की माने तो सरकारी कर्मचारियों को उच्च महंगाई दर के मद्देनजर नए साल में डीए में 3 से 5 फीसदी तक की बढ़ोतरी की जा सकती है. हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 01.07.2022 से देय सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को मंजूरी दी थी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news