Vastu Tips: घर में जरूर रखें ये चीजें, बनी रहेगी सुख-समृद्धि; मां लक्ष्मी की बरसेगी अपार कृपा
Advertisement

Vastu Tips: घर में जरूर रखें ये चीजें, बनी रहेगी सुख-समृद्धि; मां लक्ष्मी की बरसेगी अपार कृपा

Vastu Dosh Ke Upay: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या सदस्यों में होने वाली क्रिया-प्रतिक्रिया भी घर के वास्तु पर भी निर्भर करती है. यदि आपके घर में ऐसी स्थितियां बन रही है तो आप वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में इन वस्तुओं को रखने से वास्तु दोष दूर होता है. 

 

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के वास्तु उपाय

Vastu Tips For Money And Health: हर व्यक्ति सुख-समृद्धि से भरे जीवन की कामना करता है. अक्सर घर में रखी बहुत सारी वस्तुएं नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद करती है. अगर आपके घर में भी छोटी- छोटी बातों को लेकर झगड़ा बना रहता है यै फिर घर के लोगों के जीवन में दरिद्रता बनी रहती है तो इसका एक कारण वास्तु दोष भी हो सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या सदस्यों में होने वाली क्रिया-प्रतिक्रिया भी घर के वास्तु पर भी निर्भर करती है. यदि आपके घर में ऐसी स्थितियां बन रही है तो आप वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में इन वस्तुओं को रखने से वास्तु दोष दूर होता है. इसके साथ वास्तु शास्त्र में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय बताए गए हैं. पूजा घर की कुछ वस्तुएं घर के वास्तु को दूर करके सुख-समृद्धि ला सकती हैं. 

वास्तु दोष दूर करने के उपाय 

शंख 

वास्तु शास्त्र और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पूजा घर में शंख रखना शुभ होता है. शास्त्रों में बताया गया है कि समुद्र मंथन के दौरान शंख की उत्पत्ति हुई थी. इसे बहुत ही शुभ और पवित्र माना गया है. मान्यता है कि घर में दक्षिणावर्ती शंख करने से और उसे बजने से सभी परेशानियां दूर होती हैं. 

मोर के पंख 

मोर के पंख को पूजाघर में रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है साथ ही घर में दिन दुगनी और रात चौगुनी बरकत होती है. यदि आपके घर में किसी बुरी शक्तियों का प्रभाव हैं तो घर के मुख्य द्वार पर मोर के पंख लगाने से शुभ परिणाम देते हैं. इसके साथ ही पूजा घर में रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती है. 

गाय की मूर्ति 

हिंदू धर्म और शास्त्रों में गाय को शुभ और पूजनीय माना गया है. मान्यता है कि घर में गाय की मूर्ति रखने से धन-समृद्धि बनी रहती है. गाय में सभी देवी-देवताओं का वास माना गया है. 

गंगा जल 

हिंदू धर्म में नदियों का भी बहुत महत्व है. मान्यता है कि पूजास्थल में गंगा जल रखना चाहिए. वास्तु दोष को दूर करने के लिए सुबह के समय घर में गंगा जल छिड़के इससे आपके घर की बुरी शक्तियों का प्रभाव कम होता है. 

शलिग्राम 

घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए आप घर में शलिग्राम की स्थापना करें. मान्यता है कि जिस घर में शलिग्राम होते है वहां मां लक्ष्मी का वास सदैव बना रहता है. 

दीपक जलाएं

हिंदू शास्त्रों और पुराणों में घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए पूजा घर में दक्षिण पूर्वी दीपक जलाएं. इसके अलावा आप तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news