Tulsi Upay: इन दो दिन भूलकर भी ना करें ये काम, मां लक्ष्मी हो जाएंगी हमेशा के लिए विदा
Advertisement

Tulsi Upay: इन दो दिन भूलकर भी ना करें ये काम, मां लक्ष्मी हो जाएंगी हमेशा के लिए विदा

Sunday Remedies: तुलसी के पौधे को लेकर कुछ खास नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करने से आपको कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता. इसके साथ ही एकादशी और रविवार के दिन तुलसी माता से जुड़े कुछ बातों का पालन जरूर करना चाहिए. 
 

एकादशी और रविवार के दिन न करें ये काम

Ekadasi Upay In Hindi : हिंदू शास्त्रों में तुलसी का पौधा बहुत ही शुभ और पवित्र बताया गया है. मान्यता है कि जिन घरों में तुलसी का पौधा होता है. वहां पर हमेशा माता लक्ष्मी का वास बना रहता है. लेकिन तुलसी के पौधे को लेकर कुछ खास नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करने से आपको कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता, जिसमें से खास नियम ये भी है कि एकादशी और रविवार के दिन तुलसी माता से जुड़े कुछ बातों का पालन जरूर करना चाहिए. 

तुलसी के पौधे से जुड़े नियम (Rules Of Offer Water In Tulsi) - 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, तुलसी की पूजा और जल चढ़ाने को लेकर अगर नियमों का पालन नहीं किया जाए तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. शास्त्रों में दो दिन ऐसे बताए गए हैं, जिनमें तुलसी के पौधे में जल नहीं चढ़ाना चाहिए. इसके पीछे अहम कारण बताए गए हैं. 

एकादशी और रविवार के दिन भूलकर न करें ये काम 

हिंदू मान्यताओं के अनुसार एकादशी और रविवार के दिन तुलसी के पत्ते कभी नहीं तोड़ने चाहिए, ऐसा करने से आप पाप के भागीदार बनते हैं. इसके साथ ही एकादशी और रविवार के दिन तुलसी के पौधो को जल भी नहीं देना चाहिए, मान्यता है कि इन दो दिन तुलसी माता भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और अगर आप ऐसे में उन्हें जल अर्पित करते हैं तो उनका व्रत खंडित हो जाता है. और वे आपस नाराज हो जाती हैं,इसलिए भूलकर भी इन दो दिन न ही तुलसी माता को जल अर्पित करें और न ही उनकी पत्तियों को तोड़े.  

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news