Personality Test: कलम पकड़ने का तरीका बताएगा आपके जीवन के कई राज, जानिए कैसी है आपकी पर्सनालिटी?
Advertisement

Personality Test: कलम पकड़ने का तरीका बताएगा आपके जीवन के कई राज, जानिए कैसी है आपकी पर्सनालिटी?

Pen Holding Style: कलम पकड़ने की शैली आपके व्यक्तित्व को दर्शाती है. इससे किसी व्यक्ति का स्वभाव, उसके लक्षण और उसकी पूरी पर्सनालिटी का पता चलता है. साथ ही कलम पकड़ने का अलग-अलग तरीका आपके व्यक्तिव के गहरे राज बताता है. 

 

पेन पकड़ने का तरीका बताएगा आपके कई राज

en Holding Personality Test: हर एक व्यक्ति का पेन या पेंसिल पकड़ने का तरीका अलग-अलग होता है. कुछ लोग अपने अंगूठे, तर्जनी और मध्यमा के बीच अपनी कलम रखते हैं तो कुछ लोग अपनी तर्जनी और मध्यमा के बीच में कलम या पेंसिल रखकर पकड़ते हैं. अध्ययन में यह बात सामने आई है कि कलम पकड़ने की शैली आपके व्यक्तित्व को दर्शाती है. इससे किसी व्यक्ति का स्वभाव, उसके लक्षण और उसकी पूरी पर्सनालिटी का पता चलता है. आइए जानते हैं क्या कहती है आपके कलम पकड़ने की शैली...

यदि आप पेन या पेंसिल को तर्जनी (Index Finger) और अंगूठे (Thumb) के बीच पकड़ते हैं-

यदि आप अपनी कलम अंगूठे और तर्जनी ऊँगली के बीच रखते हैं तो इससे यह पता चलता है कि आप नई चीजें करना चाहते हैं, जीवन को नए तरीके से जीना पसंद करते हैं. आप नए अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं साथ ही नई नई जगहों का पता लगाना पसंद करते हैं. आप निजी होने के साथ-साथ ग्रुप में भी सभी का हिस्सा बन जाते हैं. आप एक रहस्यमयी व्यक्ति हैं, अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है.

यदि आप अंगूठे और सभी उंगलियों के बीच दबाकर पेन रखते हैं-

अगर आप अपनी कलम को अंगूठे से ढकी उंगलियों से पकड़ते हैं तो आपके व्यक्तित्व के लक्षण ये बताते हैं कि आप बहुत ही एक्टिव पर्सन हैं. आप बहुत ज्यादा प्रयास करते हैं, आप किसी काम को पूरा करने के लिए उसे लगातार करते रहते हैं. आप जो गो-गेटर और महत्वाकांक्षी व्यक्ति हैं. आप चाहे खुश हों, गुस्सा हों या फिर किसी से नाराज हों लेकिन अपनी भावनाओं को किसी के सामने नहीं आने देते. आप ऐसे व्यक्ति हैं जिसपर आंख बंद कर के भरोसा किया जा सकता है. 

इंडेक्स फिंगर और मिडिल फिंगर के बीच-

यदि आप पेन को इंडेक्स फिंगर और मिडिल फिंगर के बीच होल्ड करते हैं तो इससे यह पता चलता है कि आप सामाजिक जीवन का आनंद लेते हैं. आप लोगों के पीठ पीछे गपशप या बेकार की बातें नहीं करते. आप अपनी गहरी बातों को केवल उनसे ही सांझा करते हैं जिसपर आपको बहुत भरोसा हो या जिससे आपका कोई गहरा नाता हो. आप नकारात्मक बातों पर जयादा ध्यान नहीं देते, बुरी यादों या घटनाओं को आप जल्दी छोड़ देते हैं. आपका शांत और शालीन स्वाभाव मित्रों और परिवारों के बीच आपको उनका चहेता बनती है. 

अंगूठे, इंडेक्स फिंगर और मिडिल फिंगर के बीच-

ऐसे लोगों के व्यक्तित्व के दो पहलू हो सकते हैं. आप स्थिति के अनुसार विश्लेषणात्मक और भावनात्मक हो सकते हैं. कभी-कभी आप काफी मूडी भी हो जाते हैं. कभी कभी छोटी-छोटी बातों पर उत्तेजित ही जाते हैं तो वहीं कभी छोटी-छोटी बातों पर नाराज भी हो जाते हैं. आमतौर पर आप नर्म और दयालु हैं लेकिन समय आने पर आप आलोचक भी बन जाते हैं. आप कई बार चीजों या लोगों के बारे में कठोर राय बना लेते हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news