Shiv puja vidhi: अगर आपके घर में है कोई बीमार-दुखी तो शिव जी की ऐसे करें पूजा, मिलेगा जल्‍द लाभ!
Advertisement

Shiv puja vidhi: अगर आपके घर में है कोई बीमार-दुखी तो शिव जी की ऐसे करें पूजा, मिलेगा जल्‍द लाभ!

Shiv puja vidhi for disease: भगवान शिव कालों के भी काल हैं, इसलिए इन्‍हें महाकाल कहा जाता है. इनके सामने कोई बीमारी तो क्‍या, सामने खड़ी मृत्यु भी टल जाती है. ऐसे में अगर आपके घर में कोई बीमार-दुखी है तो आपको शिव जी की पूजा इस तरह से करना चाहिए.  

Shiv puja vidhi: अगर आपके घर में है कोई बीमार-दुखी तो शिव जी की ऐसे करें पूजा, मिलेगा जल्‍द लाभ!

Bholenath puja mantra: वैसे तो हर दिन भगवान शिव को पूजा जाता है लेकिन सोमवार का दिन विशेष होता है. इस दिन शंकर भगवान का अभिषेक करने से कई काम बन जाते हैं. अगर आपके घर में भी कोई बीमार-दुखी है तो आपको भगवान शिव जी की विशेष पूजा करना चाहिए. अगर कोई बीमार है और वह लगातार दवाइयां लेने के बावजूद भी ठीक नहीं हो रहा है तो उसे त्रयोदशी या शिव चतुर्दशी के दिन भोले बाबा की विशेष पूजा करना चाहिए. इसके साथ ही दवाई भी लेते रहना चाहिए. मान्‍यता है कि ऐसा करने से आपका जल्‍द ही लाभ मिलेगा.  
 
टीबी की बीमारी में मिलेगा लाभ 

शिवपुराण में बताया गया है कि यदि कोई व्यक्ति क्षय रोग यानी टीबी से पीड़ित है तो उसे शिव चतुर्दशी के दिन भोले शंकर का अभिषेक शहद से करना चाहिए और ये पूजा अगर आप सोमवार को करेंगे, तो आपकी कामना जल्‍द ही पूरी होगी. अभिषेक करने के बाद भोले बाबा से जल्द ही ठीक होने की प्रार्थना करें. इस उपाय को करने के साथ ही अच्‍छे चिकित्सक से औषधीय उपचार लेते रहें. 

अगर बार-बार हो रहे हैं बीमार

जिन लोगों को बार शरीर में किसी न किसी तरह की समस्‍या होती है या वे बार-बार बीमार पड़ जाते हैं, तो उन्‍हें शिव जी को धतूरा और भांग अर्पित करना चाहिए. आप इन्‍हें शिवलिंग पर चढ़ा दें और अच्‍छी सेहत की कामना करें. आयुर्वेद में धतूरे और भांग को औषधि में गिना जाता है. जब शिव जी ने विष पिया था तो उनके मस्तिष्क पर विष की गर्मी चढ़ गई थी. इसे शांत करने के लिए देवताओं ने उनके सिर पर धतूरा और भांग के पत्ते चढ़ाए और जल अर्पित किया. इसके बाद उनकी गर्मी शांत हो गई, तब से ही शिव जी को भांग और धतूरा जल के साथ अर्पित किया जाता है.  
  
मानसिक बीमारी से पीड़ित 

अगर आपके घर में कोई बच्चा मानसिक बीमारी से पीड़ित है या उसकी दिमागी हालत कमजोर हो तो दूध में शक्कर मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक कराना चाहिए. ये अभिषेक आप बच्‍चे से ही कराएं. शिवपुराण में बताया गया है कि ऐसा करने से दिमाग तेज होता है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news