Puja Ghar Niyam: इस दिन जरूर करें पूजा-घर की सफाई, बनी रहेगी बरकत; दूर होगा वास्तु दोष
Advertisement

Puja Ghar Niyam: इस दिन जरूर करें पूजा-घर की सफाई, बनी रहेगी बरकत; दूर होगा वास्तु दोष

Puja Ghar Safai Niyam: शास्त्रों में जिस तरह पूजा-पाठ के नियम बताए गए हैं, वैसे ही पूजा घर की साफ-सफाई और रखरखाव को लेकर कई नियम हैं. तो चलिए जानते हैं, इन नियमों के बारे में. 

 

पूजा घर की सफाई कब करें

Ghar ka Mandir kab saaf krein: हिंदू धर्म में हर दिन का विशेष महत्व है.  वास्तु शास्त्र के अनुसार, चीजों का रख-रखाव करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है.  हिंदू धर्म में रोज सुबह और शाम के समय पूजा-पाठ करने का विशेष महत्व है, इसलिए हर घर में आपको पूजा घर होता है. 

शास्त्रों में जिस तरह पूजा-पाठ के नियम बताए गए हैं, वैसे ही पूजा घर की साफ-सफाई और रखरखाव को लेकर कई नियम हैं, धर्म-शास्त्रों के अनुसार, इन नियमों का पालन करने से घर में सुख-समृद्धि आती है, साथ ही तरक्की के रास्ते खुलते हैं. तो चलिए जानते हैं इन नियमों के बारे में. 

इस दिन करें पूजा घर की सफाई- 

वास्तु शास्त्र में पूजा घर की साफ-सफाई करने के दिन और तरीका बताया गया है,  अगर आप सप्ताह के कुछ खास दिनों में पूजाघर की सफाई करते हैं तो घर में सकारात्मकता और समृद्धि का विकास होता है.

शनिवार के दिन करें सफाई- 

वैसे तो पूजा करने से पहले मंदिर को साफ कर लेना चाहिए. लेकिन अगर आप अच्छे तरीके से सफाई कर रहे हैं तो शनिवार का दिन अच्छा माना गया है. ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. साथ ही, घर के कष्ट दूर होते हैं और आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. शनिवार के दिन मंदिर की सफाई करने के बाद पूरे घर में गंगाजल जरूर छिड़कें. 

इन दिनों में भूलकर भी न करें सफाई- 

शास्त्रों के अनुसार, गुरुवार और एकादशी के दिन घर के मंदिर की साफ-सफाई नहीं करनी चाहिए, ऐसा करने से घर में दरिद्रता का वास होता है और मां लक्ष्मी आपसे नाराज होती हैं.  इसके अलावा कभी भी रात के समय पूजा स्‍थान की सफाई करने की गलती ना करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news