Good Luck Sign: कबूतर की ये हरकत देती हैं इन बातों का संकेत, हो जाएं सावधान वरना झेलनी पड़ सकती है कंगाली
Advertisement
trendingNow11585307

Good Luck Sign: कबूतर की ये हरकत देती हैं इन बातों का संकेत, हो जाएं सावधान वरना झेलनी पड़ सकती है कंगाली

Pigeon Auspicious Sign: हिंदू धर्म और ज्‍योतिष-वास्‍तु शास्‍त्र में जानवरों-पक्षियों को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. घर में कुछ खास जीवों का होना या बार-बार आना सौभाग्‍य-दुर्भाग्‍य के आने का संकेत देता है.

कबूतर से मिलने वाले शुभ अशुभ संकेत

Pigeons Astrology: धर्म शास्त्रों में कुछ घटनाओं को बार-बार होना किसी बात की ओर संकेत करना बताया गया है. ये घटनाएं धन-दौलत, मान-सम्‍मान, सेहत, सौभाग्‍य-दुर्भाग्‍य आद‍ि से जुड़ी बातों की ओर इशारा करता है. आज हम शकुन शास्‍त्र में पशु-पक्षियों से जुड़े संकेतों पर बात करते हैं, जिसमें रोजमर्रा की घटनाओं से मिलने वाले संकेतों पर पूरा का पूरा शकुन शास्‍त्र लिखा गया है. शकुन शास्त्र में कबूतर भी प्रमुख तौर पर शामिल है. कबूतर को शांति का प्रतीक माना जाता है, साथ ही कबूतर को माता लक्ष्मी का भक्त बताया गया है.  आज इस लेख में कबूतर से मिलने वाले शुभ-अशुभ संकेतों को बताएंगे. 

कबूतर से मिलने वाले शुभ अशुभ संकेत 

कबूतर के घर आने का मतलब : 

शकुन शास्‍त्र में घर में कबूतर का आना शुभ माना गया है. यदि घर की छत-बालकनी पर कबूतर आए तो उन्हें दाना जरूर डालें. बल्कि रोज ही पक्षियों के लिए दाना रखें. ऐसा करने से आपके जीवन के संकट-बाधाएं दूर करता है और जीवन में सौभाग्‍य लाता है. यदि कबूतर आपके आंगन में आते हैं तो इससे आपके घर का राहु दोष दूर होता है. 

कबूतर का घर के अंदर आना : 

अगर कबूतर घर की छत-बालकनी पार करके अंदर ही प्रवेश कर जाए तो ये मां लक्ष्‍मी की कृपा होने का संकेत है. यह इस बात का संकेत देता है कि आपके जीवन में खूब सुख-समृद्धि आने वाली है. ऐसा होने पर कबूतर को दाना जरूर डालें.

कबूतर का घोंसला बनाना : 

शकुन शास्त्र में कबूतर का घर में घोंसला बनाना अशुभ बताया गया है. कई बार कबूतर घर की बालकनी या छत पर घोंसला बना लेता है. ऐसा होना अच्‍छा नहीं है. कबूतर का घर में घोंसला बनाना आर्थिक स्थिति पर बुरा असर डालता है, साथ ही सेहत संबंधी समस्‍याएं भी देता है. बेहतर होगा कि घोंसला हटा दें. 

कबूतर का गुटर गूं करना :

अगर कबूतर दिन के प्रथम प्रहर में गुटर गूं करें तो इसका मतलब है कि लाभ मिलेगा, तीसरे प्रहर में विवाह या प्रेम संबंधी हो सकता है। लेकिन चौथे प्रहर में गुटर गूं करने से कामों में हानि पहुंचती है.

कबूतर का दायीं ओर उड़ना : 

बाहर जाते वक्त अगर अचानक कबूतर आपके दाईं ओर से उड़कर जाए तो यह जातक के परिजनों के लिए शुभ नहीं होता है. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news