kharmas 2023: मीन खरमास में सावधान हो जाएं ये राशियां, वरना आने वाले 1 महीने हो जाएंगे परेशान
Advertisement

kharmas 2023: मीन खरमास में सावधान हो जाएं ये राशियां, वरना आने वाले 1 महीने हो जाएंगे परेशान

Horoscope: जब-जब सूर्य बृहस्पति की राशि धनु और मीन में प्रवेश करती है, तब-तब खरमास लगता है. खरमास में सूर्य अपने तेज को बृहस्पति के घर पहुंचते ही कम कर लेते हैं, ऐसी परिस्थिति में पृथ्वी पर सूर्य का तेज कम हो जाता है. सूर्य के कमजोर होने के कारण एक महीने के लिए सभी मंगलिक कार्यों पर विराम लगा दिया जाता है. 

खारमास 2023

Kharmas Horoscope 2023 : सूर्य का किसी राशि में प्रवेश संक्रांति कहलाता है. जब सूर्य मीन राशि में प्रवेश करते हैं तो इसे मीन संक्रांति कहा जाता है. मीन राशि बृहस्पति की जलीय राशि है और इसमें सूर्य का प्रवेश विशेष परिणाम पैदा करता है.जब-जब सूर्य बृहस्पति की राशि धनु और मीन में प्रवेश करती है, तब-तब खरमास लगता है. खरमास में सूर्य अपने तेज को बृहस्पति के घर पहुंचते ही कम कर लेते हैं, ऐसी परिस्थिति में पृथ्वी पर सूर्य का तेज कम हो जाता है. सूर्य के कमजोर होने के कारण एक महीने के लिए सभी मंगलिक कार्यों पर विराम लगा दिया जाता है. खरमास 15 मार्च से शुरू हो गया है और यह 14 अप्रैल तक रहेगा. इस दौरान सभी शुभ कार्यों को करने से मना कर दिया जाता है. इस महीने मेष, कर्क, सिंह, कन्या, धनु और राशि वालों को विशेष सावधानी बरतनी होगी. 

इन शुभ कार्यों पर लगेगी पाबंदी

खरमास लगने के बाद शादी-विवाह जैसे शुभ और मांगलिक कार्य वर्जित हो जाते हैं. इस समय अगर विवाह किया जाए तो न तो भावनात्मक सुख मिलेगा और न ही शारीरिक सुख. इस समय नए मकान का निर्माण और संपत्ति का क्रय करना वर्जित होता है. इस अवधि में बनाए गए मकान आमतौर पर कमजोर होते हैं और और उनमें रहने का सुख नहीं मिल पाता है. इस दौरान कोई नया व्यवसाय या फिर कोई नया काम शुरू नहीं करना चाहिए. इसके अलावा अन्य मंगल कार्य जैसे कर्णवेध, भजन-कीर्तन और मुंडन आदि करना भी शुभ नहीं होता है.

सूर्य के मीन राशि में प्रवेश से सभी राशियों पर कैसा होगा असर?

मेष- आंखों और यात्राओं का रखें विशेष ध्यान.

वृष- रुके हुए काम पूरे होंगे, संपत्ति का होगा लाभ.

मिथुन- पद प्रतिष्ठा का लाभ होगा, स्वास्थ्य में सुधार होगा.

कर्क- स्वास्थ्य और यात्राओं में ध्यान रखें.

सिंह- दुर्घटनाओं से सावधान रहें, पारिवारिक विवाद से बचें .

कन्या- वैवाहिक जीवन का ध्यान रखें, नए काम की शुरुआत न करें.

तुला- समस्याओं से छुटकारा मिलेगा, धन का आगमन होगा.

वृश्चिक- स्वास्थ्य और शिक्षा का ध्यान रखें.

धनु- स्वास्थ्य और करियर का विशेष ध्यान रखें.

मकर- रुके हुए काम पूरे होंगे, बड़ी सफलता मिलेगी.

कुंभ- आंख और मुंह की समस्या हो सकती है, चोट से बचें.

मीन- करियर में आकस्मिक परिवर्तन हो सकता है.

खरमास के विशेष उपाय

इस बार राशि परिवर्तन का प्रभाव सामान्य रहेगा. ज्यादातर लोगों के जीवन में वाद-विवाद बढ़ेगा. परन्तु लोगों का झुकाव ईश्वर की तरफ रहेगा। मेष, सिंह और मीन राशि के लोगों को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए. इस दौरान सूर्य को हल्दी मिला हुआ जल अर्पित करें. सुबह और शाम नियमित रूप से सूर्य मंत्र का जाप करे. ज्यादा समस्या उत्पन्न होने पर रविवार का व्रत रखें तथा गुड़ का दान करे.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news