Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज का आज रखा है व्रत, तो जानें कैसे मिलेगा मनचाहा वर
Advertisement
trendingNow11831472

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज का आज रखा है व्रत, तो जानें कैसे मिलेगा मनचाहा वर

Hariyali Teej Vrat: हिंदू धर्म में तीज, त्योहारों और व्रत का विशेष महत्व है. आज 19 अगस्त को सावन (Sawan 2023) मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का पर्व मनाया जा रहा है. सुहागिन स्त्रियां इस व्रत को रखती हैं तो पति के दीर्घायु होने का आशीर्वाद मिलता है. 

Hariyali Teej

Hariyali Teej Puja Vidhi: आज देश में हरियाली तीज का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस शुभ दिन शादीशुदा महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं. कुंवारी लड़कियां भी मनचाहा वर पाने के लिए इस तीज का व्रत करती हैं. मान्यता है कि अगर सही विधि-विधान और सच्चे मन से यह व्रत किया जाए तो भगवान शंकर और माता पार्वती बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं जिससे मनचाहे वर की प्राप्ति होती है. ऐसे में अगर कुंवारी कन्याओं ने यह पावन व्रत रखा है तो उन्हें कैसे पूजा करनी चाहिए, आइए बताते हैं.

ऐसे करें पूजन की शुरुआत

कुंवारी कन्याओं को हरे रंग का वस्त्र धारण करने के बाद मां पार्वती और भगवान शंकर का स्मरण करते हुए व्रत का संकल्प लेना चाहिए. अगर आप निर्जला व्रत है तो आपको दिनभर मन ही मन मौन रखते हुए भक्ति और मंत्र जाप करना चाहिए. इससे आपकी ऊर्जा और शक्ति बरकरार रहेगी. 

कुंवारी कन्या पूरे दिन का व्रत करने के बाद शाम को भगवान शिव और पार्वती मैया की पूरे विधि-विधान से पूजा करें. मां पार्वती को सोलह श्रृंगार अर्पित करें. इसके साथ ही भगवान शिव के मंत्रों का जाप करें. हरियाली तीज के दिन आज पूरे शिव परिवार को पंचामृत से स्नान कराएं. इसके बाद उन्हे वस्त्र और फल-फूल अर्पित करने के बाद उनकी आरती उतारे. इसके बाद खीर का भोग लगाएं.

अगर आप ऐसा हरियाली तीज के दिन ऐसा करती हैं तो माता पार्वती के आशीर्वाद से आपको मनचाहा वर प्राप्त होगा. वहीं शादीशुदा महिलाओं को भगवान शिव और मां पार्वती की कृपा से पति के दीर्घायु होने और स्वस्थ्य रहने का वरदान मिलता है.

(नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य धार्मिक मान्यताओं और ज्योतिष के मुताबिक है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है)

Trending news