Mangalwar Totke: बजरंगबली प्रसन्न होकर बरसाएंगे बेशुमार धन, आम के पत्ते का ये टोटका है बहुत कारगार
Advertisement

Mangalwar Totke: बजरंगबली प्रसन्न होकर बरसाएंगे बेशुमार धन, आम के पत्ते का ये टोटका है बहुत कारगार

Mango Leaves Remedies: ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे उपायों के बारे में बताया गया है, जो जीवन में आ रही समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. ऐसे ही आम के पत्तों के कुछ उपाय हनुमान जी को प्रसन्न करने में मदद करते हैं और रुके हुए कार्य पूरे होते हैं. 

 

mango leaves

Vastu Tips For Mango Leaves: हिंदू शास्त्रों में पेड़-पौधों का विशेष महत्व बताया गया है. कुछ पेड़-पौधे ऐसे होते हैं, जिनमें देवी-देवता का वास होता है और इनकी नियमित रूप से विधिपूर्वक पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इसी में आम के पेड़ और उसके पत्तों को लेकर भी कुछ उपायों का जिक्र किया गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आम के पेड़ की पत्तियों से लेकर लकड़ियों तक का प्रयोग मांगलिक कार्यों के लिए किया जाता है. वास्तु शास्त्र में आम की पत्तियों को लेकर भी कुछ टोटके बताए गए हैं, जो हनुमान जी की कृपा दिलाते हैं. और व्यक्ति की सभी समस्याएं दूर करते हैं.  

क्यों किया जाता है आम के पेड़ का प्रयोग 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विवाह, पूजन और मांगलिक कार्यों में आम के पत्तों को इस्तेमाल करना शुभ माना गया है. कहते हैं कि आम के पत्तों के बिना कोई भी शुभ कार्य पूरा नहीं होता. मांगलिक कार्यों में इनका प्रयोग करने से नकारात्मक ऊर्जा काम में बाधा नहीं पहुंचाती. 

ये वास्तु उपाय हैं लाभकारी

ज्योतिष शास्त्र में आम के पेड़ को मंगल का कारक ग्रह माना गया है. इसलिए मांगलिक कार्यों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. कहते हैं कि घर के मुख्य द्वार पर आम के पत्तों की लटकन लगाने से घर में बुरी नजर प्रवेश नहीं करती. साथ ही, नकारात्मक ऊर्जा भी घर से दूर रहती है. घर में सुख- समृद्धि बनी रहती है.  

हर कार्य में मिलती है सफलता 

मान्यता है कि शनिवार के दिन आम के पेड़ के पत्तों से किए गए उपाय व्यक्ति को हर कार्य में सफलता दिलाते हैं. घर के मंदिर को आम के पत्तों से सजाएं. साथ ही, भगवान गणेश की मूर्ति के पास आम के पत्ते रखने से व्यक्ति को कभी भी धन की कमी नहीं होती. और घर में बरकत बनी रहती है. 

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए  करें ये काम 

शास्त्रों में आम को हनुमान जी का प्रिय फल बताया गया है. नियमित रूप से आम के एक पत्ते पर चंदन से जय श्री राम लिखकर हनुमान जी के मंदिर में इस पत्ते को अर्पित कर दें. इससे आप पर हमेशा हनुमान जी की कृपा बनी रहेगी. साथ ही, हर अधूर मनोकामना बजरंगबली पूरी करेंगे. 

Surya Gochar 2023: 17 अगस्त से इन राशि वालों का पार्टी टाइम, 30 दिन तक खूब कमाएंगे नेम-फेम और पैसा
 

Lucky Plant: चंद घटों में गरीबी दूर करने की ताकत रखता है ये फूल, सही दिशा में लगाते ही बनते हैं धनलाभ के योग 
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)    

Trending news