Garuda Puran: गरुड़ पुराण के अनुसार भूलकर भी न करें ये काम, वरना करना पड़ेगा दुखों का सामना
Advertisement
trendingNow11609968

Garuda Puran: गरुड़ पुराण के अनुसार भूलकर भी न करें ये काम, वरना करना पड़ेगा दुखों का सामना

Garuda Purana Tips: गरुड़ पुराण हिंदू धर्म का ऐसा ग्रंथ है जिसे 18 महापुराणों में एक माना गया है. गरुड़ पुराण में बताए गए ज्ञान और नीति-नियम के बातों पर अमल करने से किसी भी व्यक्ति को जीवन में कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता है.

 

गरुड़ पुराण

Garud Puran Tips for Money: गरुड़ पुराण ग्रंथ में भगवान विष्णु बताते हैं कि, कौन सा कार्य कर्म और धर्म संगत है और कौन सा नहीं. धर्म-कर्म और नीति-नियम के साथ ही गरुड़ पुराण में मृत्यु के बाद यमलोक की यात्रा और स्वर्ग-नरक के बारे में भी बताया गया है. गरुड़ पुराण में बताई गई बातों का पालन करने पर व्यक्ति को सही और गलत कामों के बीच का अंतर पता चलता है, जिससे कि वह धर्म-कर्म की राह पर चलकर बेहतर जीवन जी सके. इससे व्यक्ति न केवल जीवन में सुखी रहता है बल्कि मृत्यु के बाद उसे सद्गति की प्राप्ति होती है.

इसी तरह गरुड़ पुराण में कुछ ऐसे कामों के बारे में बताया गया है, जिसे भूलकर भी नहीं करना चाहिए. विशेषकर घर की महिलाओं को यह काम बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए. यह काम घर के दुख, दरिद्रता और विपत्ति का कारण बनते हैं.  जानते हैं क्या है वो काम?

अन्न का दान नहीं करना: अन्न दान करना बहुत ही पुण्य का काम होता है. जो लोग अन्न का दान करते हैं उन्हें सुख-समृद्धि मिलती है साथ ही उनकी आने वाली सात पीढ़ियों का कल्याण भी होता है. इसलिए अन्न का दान न करने से आपको बुरी परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता हैं. इसलिए गरुड़ पुराण के अनुसार अन्न का दान एवं भूखे व जरूरतमंदों को भोजन जरूर कराएं.

पति से न रहें दूर:  पति-पत्नी का रिश्ता बहुत ही गहरा और पवित्र माना जाता है. पत्नी को पति की अर्धांगिनी कहा जाता है, यानी पति का आधा अंग. गरुड़ पुराण के अनुसार किसी भी पत्नी को अपने पति से दूर नहीं रहना चाहिए. खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए पति-पत्नी का साथ रहना बेहद जरूरी है. 

किसी का अपमान न करें: किसी का अपमान करना बहुत ही बुरा व्यवहार माना जाता है. इसलिए अपने मुंह से ऐसा कोई कठोर या खराब शब्द न बोले, जिससे किसी का मन दुखी हो. कोई आपसे उम्र में छोटा हो या बड़ा सभी से विनम्रता से बात करें और गलत शब्दों का इस्तेमाल न करें. गरुड़ पुराण में अच्छे जीवन के लिए किसी का अपमान न करने की नसीहत दी गई है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news