Dussehra 2023: दशहरे के दिन करें इन 3 चीजों का दान, घर में मां लक्ष्मी करने लगेंगी वास
Advertisement
trendingNow11799042

Dussehra 2023: दशहरे के दिन करें इन 3 चीजों का दान, घर में मां लक्ष्मी करने लगेंगी वास

Vijayadashami: दशहरे का त्योहार अधर्म पर धर्म के विजय के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है. इस दिन लोग रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतले का दहन कर जश्न मनाते हैं. इस दिन कुछ खास उपाय भी किए जा सकते हैं.

दशहरा

दशहरा का महत्व: दशहरा को लोग विजयदशमी भी कहते हैं. इस दिन भगवान राम ने लंका पर जीत हासिल कर रावण का वध किया था. इसी उपलक्ष्य में हर साल ये त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. यह त्योहार बुराई पर अच्छाई, असत्य पर सत्य और अधर्म पर धर्म के जीत के रूप में भी देखा जाता है. पूरे देश में नवरात्रि के दसवें दिन यह त्योहार मनाया जाता है. इस बार दशहरा का त्योहार 24 अक्टूबर को मंगलवार के दिन मनाया जाएगा.

तिथि

विजयादशमी या दशहरा के दिन दशमी तिथि 23 अक्टूबर 2023 को शाम 5 बजकर 44 मिनट से शुरू होगी और इसका समापन 24 अक्टूबर 2023 अपराह्न 3 बजकर 14 मिनट पर होगा. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार, दशहरा 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा. 

दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दशहरे के दिन कुछ उपाय किए जा सकते हैं. ऐसा करने से सालभर खुशहाली और समृद्धि बने रहती है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन कुछ गुप्त दान किए जा सकते हैं. इन दानों को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में वास करने चली आती हैं. 

झाड़ू 

मां लक्ष्मी को झाड़ू बेहद पसंद है. ऐसी मान्यता है कि झाड़ू में मां लक्ष्मी वास करती हैं, इसलिए कभी भूलकर भी झाड़ू का अनादर नहीं करना चाहिए. दशहरे के दिन किसी भी धार्मिक स्थान या मंदिर में नई झाड़ू का दान करें और इस बारे में किसी को न बताएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा से धन-धान्य की कभी कमी नहीं रहेगी.

अन्न-वस्त्र

दशहरे के दिन किसी जरूरतमंद या गरीब को अन्न का दान करना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी के साथ मां अन्नपूर्णा भी प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा बरसाती हैं. इस दिन जरूरतमंद को वस्त्र या कपड़े का दान भी किया जा सकता है. दशहरे के दिन किए जाने वाले ये तीनों ही दान गुप्त होते हैं, इसलिए इसकी कहीं भी चर्चा नहीं करनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पूजा करने के बाद भी नहीं मिल रहा शुभ फल, इस समय करें पूजन
Monthly Predictions: अगस्त में आजीविका के मिलेंगे नये क्षेत्र, इन राशियों को आत्मबल पर रखना होगा भरोसा

 

Trending news