Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के बाद कलश में रखे नारियल और चावल से करें ये उपाय, बनी रहेगी सुख- समृद्धि
Advertisement
trendingNow11593277

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के बाद कलश में रखे नारियल और चावल से करें ये उपाय, बनी रहेगी सुख- समृद्धि

Navratri Ke Totke: नवरात्रि के दौरान लाग अपने घर में चावल और नारियल रखकर कलश स्थापना करते हैं और 9 दिनों तक अखंड ज्योत प्रज्जवलित करते हैं. लेकिन समस्या यह होती है कि कलश स्थापना के दौरान रखें जाने वाले नारियल और चावल का क्या किया जाएं, उनका किसी तरह का कोई अपमान न हो और न ही आप पाप का भागीदार बनें.  

नारियल और चावल का क्या करें

Chaitra Navratri Ke Upay : हिंदू धर्म में नवरात्रों का त्योहार बहुत ही खास माना गया है. नवरात्रि के नौ दिनों में माता दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों का पूजन किया जाता है. साल में मुख्य रूप से साल में दो बार माता के नवरात्र मनाएं जाते हैं. जिसमें से चैत्र महीने की और अश्विन महीने की शारदीय नवरात्रि होती हैं. मान्यता है कि चैत्र नवरात्र राक्षस महिषासुर पर माता दुर्गा की जीत का प्रतीक माने जाते हैं. इस दौरान लाग अपने घर में चावल और नारियल रखकर कलश स्थापना करते हैं और 9 दिनों तक अखंड ज्योत प्रज्जवलित करते हैं. लेकिन समस्या यह होती है कि कलश स्थापना के दौरान रखें जाने वाले नारियल और चावल का क्या किया जाएं, उनका किसी तरह का कोई अपमान न हो और न ही आप पाप का भागीदार बनें. 

नवरात्रि का 9 दिन का पारण 

माता दुर्गा की आराधना का पर्व चैत्र नवरात्रि से शुरू होता है.  ऐसे में सभी के मन में एक सवाल आता है कि नौ दिनों की पूजा के बाद कलश पर रखे नारियल और चावल का क्या करना चाहिए, इनका इस्तेमाल सही जगह करें ताकि इनका अपमान न हो और हम पाप के भागीदार न बनें.  नवरात्रि का समापन महाष्टमी और नवमी तिथि के दिन होता है. ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि का सही तरह से पारण करना बहुत जरूरी होता है, तभी पूजा का शुभ फल प्राप्त होता है. 

पूजा के चावल का क्या करें
 
नवरात्रों की पूजा में जबह हम माता का कलश रखते हैं तब उसके नीचे चावल रखना शुभ माना जाता है और पूजन के बाद इस चावल के कुछ दानों को पूरे घर में छिड़क देना चाहिए. दरअसल ये चावल आपकी समृद्धि का प्रतीक माने जाते हैं और घर की आर्थिक स्थिति सुधार करते हैं. 

मान्यता है कि घर के हर एक कोने में चावल छिड़कने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और खुशहाली बनी रहती है. साथ ही आप चावल के कुछ दाने अपने पर्स में रखें और कुछ को अनाज के साथ मिल दें, इससे कभी भी अन्न-धन की कमी नहीं होती है. बचे हुए चावल को माता दुर्गा की मूर्ति के साथ विसर्जित कर दें. 

कलश में रखे नारियल का क्या करें 

कलश पर हम जिस नारियल की स्थापना करते है उसे अष्टमी या नवमी तिथि पर कन्या पूजन पर प्रसाद के रूप में बांट देना चाहिए और इसका प्रसाद पूरे घर के सदस्यों में वितरित कर दें.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news