Tulsi Upay: तुलसी का पौधा सूख रहा है तो करें ये उपाय, नहीं तो बर्बादी नहीं छोड़ेगी पीछा
Advertisement

Tulsi Upay: तुलसी का पौधा सूख रहा है तो करें ये उपाय, नहीं तो बर्बादी नहीं छोड़ेगी पीछा

Tulsi Remedies: घर में लगा तुलसी का पौधा शुभ और अशुभ संकेत देता है. कहते हैं कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है और नियमित रूप से तुलसी की पूजा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा निवास करती है.

तुलसी का सूखना देता है इस बात का संकेत

Tulsi Ke Jyotish Upay: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष महत्व है. मान्यता है कि तुलसी के पौधे को नियमित रूप से पूजने से घर में सदैव माता लक्ष्मी का वास बना रहता है. कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा सही दिशा में और हरा-भरा हो उस घर में कभी आर्थिक समस्याएं नहीं आती है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा तुलसी के बिना अधूरी मनी जाती है. 

ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र में तुलसी के पौधे को लेकर कई उपाय बताए गए हैं. जिनका पालन करने घर में धन-धान्य और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. लेकिन कई बार पूरी तरह से ध्यान रखने के बाद भी तुलसी का पौधा मुर्झाने लगता है. इसे भविष्य में आने वाली अशुभ घटनाओं का संकेत माना जाता है. लेकिन अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आपको इसे लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. बस, इन नियमों का पालन करने से लाभ होगा. 

घर में तुलसी का पौधा है तो रखें इन बातों का ध्यान 

- तुलसी के पौधे में नियमित रूप से जल चढ़ाना चाहिए. लेकिन ध्यान रहे तुलसी के पौधे में रविवार के दिन जल नहीं चढ़ाया जाता है, इसे अशुभ माना गया है. इसीलिए शनिवार को ही थोड़ा अधिक मात्रा में जल चढ़ाना चाहिए ताकि मिट्टी सूखे नहीं. 

- तुलसी का पौधा घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर देता है. अगर घर में बार-बार तुलसी का पौधा लगाया जाता है और वह बार-बार सूख जाता है तो यह इस बात का संकेत है कि घर में बुरी नजर का साया है जिसके कारण तुलसी का पौधा सूख रहा है. 

- तुलसी का पौधा उत्तर या उत्तर पूर्वी दिशा में रखा जाना चाहिए. वैसे तो तुलसी का पौधा ब्रह्मस्थान में रखना चाहिए परन्तु आजकल के घर इस तरह के नहीं बने हुए होते कि घर के ब्रह्मस्थान में तुलसी का पौधा लगाया जा सके. इसलिए वास्तु के अनुसार आप उत्तर या पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगा सकते हैं. 

- ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि तुलसी के पौधे में मंगलवार, रविवार और एकादशी के दिन भूलकर भी पानी नहीं देना चाहिए और स्पर्श नहीं करना चाहिए. साथ ही, इन दिनों में पत्तों को तोड़ने से भी परहेज करना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी क्रोधित हो जाती है और व्यक्ति के जीवन में कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा कभी भी मुख्य द्वार पर नहीं रखना चाहिए. यह वास्तु दोष का कारण माना जाता है. जिसकी वजह से माता लक्ष्मी भी नाराज हो सकती है.

- तुलसी के पौधे के पास कभी भी जूते चप्पल या फिर झाडू-पोंछा जैसी साफ-सफाई की वस्तुएं नहीं रखनी चाहिए, यह वास्तु दोष का कारण बनती है. 

- मान्यता है कि तुलसी के पौधे के साथ शालिग्राम रखा जाए तो इससे विशेष लाभ प्राप्त होते हैं क्योंकि शास्त्रों में शालिग्राम को भगवान विष्णु का रूप माना जाता है और तुलसी को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news