Car Tips: बस 2700 रुपये में अपनी नॉर्मल कार सीट को बनाएं Ventilated Seat! ऐसे बचेंगे लाखों रुपये
Advertisement
trendingNow11602020

Car Tips: बस 2700 रुपये में अपनी नॉर्मल कार सीट को बनाएं Ventilated Seat! ऐसे बचेंगे लाखों रुपये

Car Ventilated Seats: आजकल कारों में वेंटिलेटेड सीट फीचर काफी पॉपुलर हो रहा है. गर्मियों के मौसम में यह फीचर काफी काम भी होता है. यह आपकी पीठ और नीचे के हिस्से पर पसीना नहीं आने देता. 

Car Tips: बस 2700 रुपये में अपनी नॉर्मल कार सीट को बनाएं Ventilated Seat! ऐसे बचेंगे लाखों रुपये

Car Seat Cooling Cushion Cover: आजकल कारों में वेंटिलेटेड सीट फीचर काफी पॉपुलर हो रहा है. गर्मियों के मौसम में यह फीचर काफी काम भी होता है. दरअसल, जब आप कार में बैठते हैं तो गर्मियों के दौरान आपकी पीठ और नीचे के हिस्से पर पसीना आने लगता है, इससे काफी परेशानी होती है. ऐसे में वेंटिलेटेड सीट का फीचर काम आता है. यह आपकी पीठ और नीचे के हिस्से पर पसीना नहीं आने देता. 

वेंटिलेटेड सीट फीचर के लिए सीट में छोटे-छोटे छेद दिए गए होते हैं, जहां से एक मोटर फैन का इस्तेमाल करके हवा दी जाती है. यह हवा सीट से बाहर निकलकर उसपर बैठे व्यक्ति की बॉडी तक पहुंचती है. यह प्रीमियम फीचर है, जिसे आमतौर पर या तो कार के टॉप एंड वेरिएंट में दिया जाता है या फिर मिड वेरिएंट से इस फीचर को ऑफर किया जाता है. ऐसे में स्वाभाविक है कि इस फीचर वाली कार की कीमत ज्यादा होगी. 

लेकिन, अगर हम आपसे कहें कि आप बिना वेंटिलेटेड सीट्स वाली कार खरीदें और उसके बाद आप आफ्टरमार्केट इस फीचर को सिर्फ 2700 रुपये में लगा सकते हैं तो शायद आपको यह बात ज्यादा प्रैक्टिकल लगे और किफायती लगे. दरअसल, बाजार में कई प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, आपकी नॉर्मल कार सीट को वेंटिलेटेड बनाने में मदद करेंगे. इन्हें कार सीट कूलर, सीट कूलिंग कुशन कवर, कूलिंग कार सीट कुशन और कार सीट कूलर पैड आदि नाम से जाना जाता है.

इनमें एक फैन होता है और सीट कवर में छेद होते हैं, फैन की हवा सीट कवर से होते हुए छोटे-छोटे छेद से व्यक्ति के शरीर तक जाती है. इनका फैन कार से 12वॉट वाले सॉकेट से चलता है. हमने कई ऐसे प्रोडक्टन ऑनलाइन देखे हैं, जिनकी कीमत 2700 रुपये के आसपास है. यानी, आप जिस फीचर के लिए लाखों रुपये ज्यादा देकर कार का टॉप वेरिएंट खरीदेंगे, उस फीचर के मजे आप सिर्फ 2700 रुपये खर्च करके ले सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news