Car Knowledge: कारों में आगे ग्रिल क्यों दी जाती है? सिर्फ बंपर ही क्यों नहीं दे दिया जाता? जानें सच्चाई
Advertisement
trendingNow11803999

Car Knowledge: कारों में आगे ग्रिल क्यों दी जाती है? सिर्फ बंपर ही क्यों नहीं दे दिया जाता? जानें सच्चाई

Car's Grill Vs Bumper: कारों में आगे ग्रिल और बंपर, दोनों दिए जाते हैं जबकि रियर में ग्रिल नहीं होती है. तो क्या आपने यह सोचा है कि आखिर कारों में आगे ग्रिल क्यों दी जाती है और सिर्फ बंपर ही क्यों नहीं दे दिया जाता?

Car Knowledge: कारों में आगे ग्रिल क्यों दी जाती है? सिर्फ बंपर ही क्यों नहीं दे दिया जाता? जानें सच्चाई

Grill Vs Bumper In Cars: कारों में आगे ग्रिल और बंपर, दोनों दिए जाते हैं जबकि रियर में ग्रिल नहीं होती है. तो क्या आपने यह सोचा है कि आखिर कारों में आगे ग्रिल क्यों दी जाती है और सिर्फ बंपर ही क्यों नहीं दे दिया जाता? चलिए, इसके बारे में बताते हैं.

ग्रिल के दो बड़े फायदे
कारों में ग्रिल एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह कार के इंजन को ठंडा रखने में मदद करती है और कार के डिजाइन को बेहतर बनाती है. ग्रिल में छोटे-छोटे छेद होते हैं, जो हवा को कार के इंजन तक पहुंचने देते हैं. हवा इंजन को ठंडा करने में मदद करती है और उसे गर्म होने से रोकती है. इंजन ठीक तापमान पर रहता है तो वह अच्छा परफॉर्म करेगा और लंबा चलेगा.

ग्रिल का उपयोग कार के डिजाइन को बेहतर बनाने के लिए भी किया जाता है. ग्रिल कार के सामने वाले हिस्से को आकर्षक रूप देने में मदद करती है. अगर ग्रिल का डिजाइन अच्छा हो तो यह कार को स्पोर्टी और स्टाइलिश लुक देती है, जिससे ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद मिलती है. इसीलिए, कार कंपनियों समय-समय पर ग्रिल को बदलती भी रहती है.

ग्रिल की जगह पर बंपर ही क्यों नहीं दे दिया जाता?
कारों में ग्रिल की जगह पर बंपर को ही ऊपर तक बढ़ाकर नहीं दिया जाता है क्योंकि उसके कई नुकासान होंगे. जैसे कि ऊपर बताया कि ग्रिल कार के इंजन को ठंडा रखने में मदद करती है और डिजाइन को भी बेहतर बनाती है. 

वहीं, अगर बंपर को ऊपर तक बढ़ाया जाए और ग्रिल की जगह पर इसे ही दिया जाए तो कार के इंजन तक सही मात्रा में हवा नहीं पहुंच पाएगी क्योंकि बंपर में हवा जाने की जगह नहीं होती है. इससे इंजन का तापमान बढ़ जाएगा और उसमें टूट-फूट की संभावना बढ़ जाएगी.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news