Rear Car Glass पर लाल लाइन्स क्यों होती हैं? ज्यादातर को नहीं पता! आप जान लें
Advertisement
trendingNow11778987

Rear Car Glass पर लाल लाइन्स क्यों होती हैं? ज्यादातर को नहीं पता! आप जान लें

Rear Defogger: आपने देखा होगा कि बहुत सी कारों के पीछे वाले शीशे (Rear Glass) पर लाल रंग की लाइन्स होती हैं. यह लाइन्स कुछ कारों में होती हैं जबकि कुछ में नहीं होती हैं. चलिए, इनके बारे में बताते हैं.

Rear Car Glass पर लाल लाइन्स क्यों होती हैं? ज्यादातर को नहीं पता! आप जान लें

Rear Defogger In Cars: आपने देखा होगा कि बहुत सी कारों के पीछे वाले शीशे (Rear Glass) पर लाल रंग की लाइन्स होती हैं. यह लाइन्स कुछ कारों में होती हैं जबकि कुछ में नहीं होती हैं. बहुत से ऐसे लोग होंगे, जो इनके बारे में नहीं जानते होंगे. अगर आप इन लोगों में से हैं तो क्या आपके कभी सोचा कि कार के रियर ग्लास पर रेड लाइन्स क्यों दी गई होती हैं या फिर उन लाइन्स का काम क्या होता है? चलिए, बताते हैं.

जिन कारों में रियर डिफॉगर फीचर दिया जाता है, उनमें रियर ग्लास पर रेड लाइन्स होती हैं. कार के ग्लास पर दी जाने वाली रेड लाइन्स को डिफॉगर ग्रिड लाइन या डिफॉस्टर ग्रिड लाइन कहते हैं. यह आपकी विजिबिलिटी को बेहतर करने के साथ-साथ सेफ्टी के नजरिए से भी काफी काम की होती हैं. सर्दियों में या बरसात में जब कार के शीशों पर फॉग जम जाता है तब विजिबिलिटी बनाए रखने के लिए इनका इस्तेमाल होता है. 

कारों में रियर डिफॉगर के कई फायदे हैं. यह पीछे की विजिबिलिटी को बेहतर करते हैं. जब रियर डिफॉगर ऑन करते हैं तो यह कार के पीछे के शीशे पर जमे फॉग और बर्फ को हटा देता है, जिससे आपको पीछे के वाहनों को देखने में आसानी होती है. बारिश, सर्दी या बर्फबारी के दौरान यह (रियर डिफॉगर) बहुत काम आता है. जब आप रियर डिफॉगर ऑन करते हैं तो यह लाइनें गर्म होती है और फॉग या बर्फ को हटा देती हैं.

रियर डिफॉगर दुर्घटनाओं को रोकने में भी मदद कर सकता है. जब आप पीछे के वाहनों को आसानी देख सकते हैं, तो आप उनसे बचने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं लेकिन अगर रियर ग्लास पर फॉग या बर्फ जम जाएगा तो विजिबिलिटी खत्म हो जाएगी और हादसे की संभावना बढ़ जाएगी. इसीलिए, बहुत सी कारों में रियर डिफॉगर मिलता है, जिसके लिए रियर ग्लास पर रेड लाइन्स दी गई होती हैं.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news