Car Immobiliser: क्या होता है कार में Immobilizer, इसका बिना चुटकियों में चोरी हो जाएगी आपकी गाड़ी
Advertisement

Car Immobiliser: क्या होता है कार में Immobilizer, इसका बिना चुटकियों में चोरी हो जाएगी आपकी गाड़ी

What is car immobiliser: आधुनिक वाहनों में सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण फीचर इंजन इमोबिलाइज़र (Engine immobilizer) होता है. आइए जानते हैं क्या होता है कार में इमोबिलाइज़र, और यह कैसे काम करता है. 

 

Car Immobiliser: क्या होता है कार में Immobilizer, इसका बिना चुटकियों में चोरी हो जाएगी आपकी गाड़ी

Immobilizer in Car Meaning in Hindi: इन दिनों गाड़ियां काफी फीचर लोडेड आने लगी हैं. इनमें से कुछ फीचर्स आपके कंफर्ट के लिए होते हैं, तो कुछ सुरक्षा के लिए. हालांकि कई ऐसे फीचर्स होते हैं, जो हमेशा हमारी आंखों के सामने तो होते हैं, लेकिन उनके बारे में हमें पता नहीं होता. आधुनिक वाहनों में सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण फीचर इंजन इमोबिलाइज़र (Engine immobilizer) होता है. आइए जानते हैं क्या होता है कार में इमोबिलाइज़र, और यह कैसे काम करता है. 

क्या होता है कार में इमोबिलाइज़र (What is car immobiliser)

दरअसल, यह एक ऐसा फीचर होता है, जो कार को चोरी होने से रोकता है.  इंजन इम्मोबिलाइज़र सरल शब्दों में एक इलेक्ट्रॉनिक सिक्यॉरिटी डिवाइस है जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में अरबों वाहनों में किया जाता है. जब भी आप गाड़ी स्टार्ट करने के लिए इसकी ओरिजनल चाभी लगाते हैं तो गाड़ी के इमोबिलाइज़र को मैसेज जाता है और कार स्टार्ट हो जाती है. जबकि नकली चाभी लगाने पर गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी. 

ऐसे काम करता है यह फीचर
इंजन इमोबिलाइज़र एक इलेक्ट्रॉनिक चिप का इस्तेमाल करता है जो वाहन के ईसीयू में एम्बेडेड होता है. यह स्मार्ट की कोड (Smart Key Code) को समझता है, और आपके वाहन का इग्निशन चालू करने करता है. कीलेस एंट्री या इंजन स्टार्ट/स्टॉप सुविधा वाले लेटेस्ट वाहनों में, पोर्टेबल स्मार्ट चाबियां ईसीयू के भीतर कोड प्रोसेसर को एक सुरक्षा कोड भेजती हैं, दोनों के मैच होने पर ही इंजन स्टार्ट होता है. हाल ही में किआ की कुछ गाड़ियों में यह फीचर मिसिंग नजर आया था, जिसका फायदा चोर उठाने लगे थे. हालांकि यह मामला विदेशी बाजार का था. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news