Petrol Pump वाला इस नोब को बार-बार दबाएगा तो कम पेट्रोल निकलेगा? जानें सच्चाई
Advertisement
trendingNow11717482

Petrol Pump वाला इस नोब को बार-बार दबाएगा तो कम पेट्रोल निकलेगा? जानें सच्चाई

Petrol Pump Tips: सोच कर देखिए कि अगर आप पेट्रोल पंप पर जाएं और आपके साथ ठगी हो जाए यानी आपसे पैसा ज्यादा ले लिए जाएं और उसके बदले में पेट्रोल या डीजल कम दिया जाए, तो कैसा महसूस होगा?

Petrol Pump वाला इस नोब को बार-बार दबाएगा तो कम पेट्रोल निकलेगा? जानें सच्चाई

Petrol Pump Thagi: मौजूदा समय में पेट्रोल और डीजल काफी महंगा हो चुका है. कई शहरों में पेट्रोल की कीमत ₹100 के आसपास है, कुछ शहरों में तो यह ₹100 से ज्यादा भी है. ऐसे में सोच कर देखिए कि अगर आप पेट्रोल पंप पर जाएं और आपके साथ ठगी हो जाए यानी आपसे पैसा ज्यादा ले लिए जाएं और उसके बदले में पेट्रोल या डीजल कम दिया जाए, तो कैसा महसूस होगा? पेट्रोल पंप पर ठगी से जुड़ी हुई कई तरह की खबरें भी सामने आती ही रहती हैं. लेकिन, यह भी सच है कि लोगों के बीच पेट्रोल पंप पर होने वाली ठगी से जुड़े कुछ गलत जानकारियां भी मौजूद हैं. उदाहरण के तौर पर बताते हैं

आपने कई बार नोटिस किया होगा, कभी-कभी पेट्रोल पंप कर्मी वाहन में फ्यूल भरते समय नोजल की नोब को बार-बार दबाता है जबकि कई बार नोजल को वाहन में लगाकर नोब को प्रेस करके छोड़ देता है और फिर पेट्रोल भरे जाने पर उसे वाहन से निकाल लेता है. 

ऐसे में जब पेट्रोल पंपकर्मी नोजल को वाहन में लगाकर छोड़ देता है तो सबको लगता है कि सही से फ्यूल भरा जा रहा है लेकिन अगर वह वाहन में नोजल लगाने के बाद उसे पकड़े रहे और नोब को बार-बार दबाए तो लोगों के मन में शंका पैदा होती है कि कहीं उनके साथ ठगी तो नहीं हो रही है. 

लेकिन, असल में सच्चाई यह है कि जब पेट्रोल पंपकर्मी फ्यूल भरते हुए नोजल नोब को बार-बार दबाता है, तब वह कोई ठगी नहीं कर रहा होता बल्कि पेट्रोल पंप मशीन से आ रहे प्रेशर को कंट्रोल कर रहा होता है. 

अगर पेट्रोल मशीन में पहले से गड़बड़ी नहीं की गई होगी तो बार-बार नोजल नोब दबाने से फ्यूल कम या ज्यादा नहीं भरा जाएगा. जाता है. फ्यूल उतना ही भरा जाएगा, जिनता मशीन में दर्ज किया गया होगा.

यह भी पढ़ें-

ये 10 शानदार फीचर्स चाहिए तो भूलकर भी ना लें Citroen C3 Aircross! वरना बहुत पछताओगे

ये SUV लॉन्च हुई तो Toyota Fortuner को खा जाएगी! मिलेंगे गजब-गजब के फीचर्स

Trending news