क्या आप जानते हैं Engine में CC, BHP, NM और RPM क्या होते हैं? आज समझ लो
Advertisement
trendingNow11669462

क्या आप जानते हैं Engine में CC, BHP, NM और RPM क्या होते हैं? आज समझ लो

Engine's Key Terms: जब भी आपके सामने कभी इंजन के बारे में बात हुई होगी या फिर आपने इंजन के बारे में कहीं कुछ पढ़ा होगा तो कई शब्द, जैसे- CC, BHP, NM और RPM आदि बार-बार सामने आए होंगे. क्या आपको इतना मतलब पता है? चलिए, बताते हैं.

क्या आप जानते हैं Engine में CC, BHP, NM और RPM क्या होते हैं? आज समझ लो

Engine's Key Terms- CC BHP NM & RPM: कार, बाइक, स्कूटर, बस या ट्रक हो...किसी भी वाहन इंजन बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. यह फ्यूल से मैकेनिकल एनर्जी बनाता है और उसी से वाहन चलता है. जब भी आपके सामने कभी इंजन के बारे में बात हुई होगी या फिर आपने इंजन के बारे में कहीं कुछ पढ़ा होगा तो कई शब्द, जैसे- CC, BHP, NM और RPM आदि बार-बार सामने आए होंगे. क्या आपको इतना मतलब पता है? चलिए, बताते हैं.

क्या होता है सीसी?
सीसी का मतलब Cubic Capacity होता है, इसे हिंदी में घन क्षमता कहते हैं. यह इंजन में सभी सिलेंडरों का कुल वॉल्यूम होता है, जिसे क्यूबिक सेंटीमीटर में मापा जाता है. इसे इंजन के आकार को बताने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जैसे- 1000सीसी का इंजन या 1500 सीसी का इंजन है, आदि.

क्या होता है बीएचपी?
बीएचपी (ब्रेक हॉर्सपावर) इंजन के पावर आउटपुट का एक पैमाना है, जो उस पावर की मात्रा को बताता है, जो इंजन वाहन को चलाते रहने के लिए पहियों तक पहुंचाता है या पहुंचा सकता है. बीएचपी को एचपी और पीएस में बताया जाता है, यह भी पावर आउटपुट के ही पैमाने हैं. 

क्या होता है एनएम?
NM यानी न्यूटन-मीटर, यह इंजन के टॉर्क आउटपुट को बताता है. इसका इस्तेमाल इंजन के टॉर्क की मात्रा को दर्शाने के लिए किया जाता है. टॉर्क, इंजन का रोटेशनल फोर्स होता है. यह एक्सीलिरेशन के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. टॉर्क जितना अधिक होगा, तेज एक्सीलिरेशन और भारी भार खींचने की क्षमता उतनी ही अधिक होगी.

क्या होता है आरपीएम?
RPM यानी 'रोटेशन पर मिनट'. इंजन की क्रैंकशाफ्ट एक मिनट में कितनी बार घूम रही है, उसे RPM यूनिट के साथ मापा जाता है. उदाहरण के तौर पर बताएं तो जैसे ब्रेजा का इंजन 6000RPM पर 100.6PS पावर जनरेट करता है. इसका मतलब है कि इतनी पावर जनरेट करने के लिए इंजन की क्रैंकशाफ्ट एक मिनट में 6000 बार रोटेट कर रही है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news