CM Yogi का बड़ा ऐलान, यूपी बनेगा ऑटो इंडस्ट्री का हब, विदेशों में एक्सपोर्ट होंगी गाड़ियां
Advertisement
trendingNow11460005

CM Yogi का बड़ा ऐलान, यूपी बनेगा ऑटो इंडस्ट्री का हब, विदेशों में एक्सपोर्ट होंगी गाड़ियां

Uttar Pradesh to Become Auto Hub: सीएम योगी ने कहा है कि उनकी सरकार का लक्ष्य यूपी के पश्चिमी और मध्य क्षेत्रों को ऑटो और इलेक्ट्रिक वाहन उद्योगों के हब में बदलना है. सरकार का टारगेट उत्तर प्रदेश की इकॉनमी को 1 ट्रिलियन डॉलर तक ले जाना है और यहां से ईवी को विदेशों में एक्सपोर्ट करना है.

CM Yogi का बड़ा ऐलान, यूपी बनेगा ऑटो इंडस्ट्री का हब, विदेशों में एक्सपोर्ट होंगी गाड़ियां

1 trillion dollar economy up: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने उत्तर प्रदेश को ऑटो और इलेक्ट्रिक वाहन उद्योगों के हब में बदलने का फैसला किया है. ऐसा उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के उद्देश्य से किया जाएगा. सीएम योगी ने कहा है कि उनकी सरकार का लक्ष्य यूपी के पश्चिमी और मध्य क्षेत्रों को ऑटो और इलेक्ट्रिक वाहन उद्योगों के हब में बदलना है. सरकार का टारगेट उत्तर प्रदेश की इकॉनमी को 1 ट्रिलियन डॉलर तक ले जाना है और यहां से ईवी को विदेशों में एक्सपोर्ट करना है.

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश में ऑटो और इलेक्ट्रिक वाहन उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए पहले से ही पर्याप्त संसाधन हैं. इन उद्योगों को संसाधनों की उपलब्धता बढ़ाने की जरूरत है, क्योंकि ऑटो क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है. बयान के मुताबिक, योगी ने कहा है कि संसाधनों की उपलब्धता बढ़ाने से इस उद्योग में बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा होंगे. 

एक रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि साल 2019 में ऑटो इंडस्ट्री में उत्तर प्रदेश का ग्रोथ स्टेट वैल्यू एडिशन (जीएसवीए) डेढ़ अरब डॉलर था, जिसे अगले 5 सालों में बढ़ाकर पांच अरब डॉलर किया जा सकता है. बयान के अनुसार, पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश में ऑटो उद्योग के विकास के लिए नौ से दस हजार एकड़ जमीन की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए प्रदेश सरकार 19 से 20 अरब डॉलर खर्च करेगी. इसमें कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में बने इलेक्ट्रिक वाहनों और ऑटो कलपुर्जों की ब्रिटेन, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण एशिया में आपूर्ति की जाएगी. 

बयान के मुताबिक, राज्य सरकार ने ऑटो क्षेत्र में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (MSME) को बढ़ावा देने के लिए आगरा, शाहजहांपुर, अलीगढ़, प्रयागराज, सहारनपुर और इटावा को चुना है, जबकि गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, लखनऊ, हापुड़, कानपुर नगर और मेरठ का चयन बड़े उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए किया गया है. 

(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news