जनवरी में आ रही Maruti की इलेक्ट्रिक कार, तैयार है Tata Nexon EV की 'दुश्मन'!
Advertisement
trendingNow11497966

जनवरी में आ रही Maruti की इलेक्ट्रिक कार, तैयार है Tata Nexon EV की 'दुश्मन'!

Electric SUV: मारुति सुजुकी अगले कुछ सालों में ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) मार्केट में एंट्री करने के लिए तैयार है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी एक मध्यम आकार की इलेक्ट्रिक SUV (कोडनाम - Maruti YY8) पर काम कर रही है.

जनवरी में आ रही Maruti की इलेक्ट्रिक कार, तैयार है Tata Nexon EV की 'दुश्मन'! (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Maruti Electric SUV: मारुति सुजुकी अगले कुछ सालों में ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन) मार्केट में एंट्री करने के लिए तैयार है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी एक मध्यम आकार की इलेक्ट्रिक SUV (कोडनाम - Maruti YY8) पर काम कर रही है, जिसे जनवरी में होने वाले 2023 ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट ईवी के तौर पर पेश किया जा सकता है. इसका प्रोडक्शन रेडी वर्जन 2025 की शुरुआत में आ सकता है. पहली मारुति इलेक्ट्रिक एसयूवी को टोयोटा के साथ मिलकर तैयार किया जाएगा.

कीमत की बात करें तो नई मारुति इलेक्ट्रिक एसयूवी को टाटा नेक्सन ईवी के मुकाबले में लाया जाएगा, जो 14.99 लाख रुपये से 20.04 लाख रुपये (सभी, एक्स-शोरूम) प्राइस रेंज में आती है. रिपोर्ट्स के अनुसार, YY8 की कीमत 13 लाख रुपये से 15 लाख रुपये के बीच हो सकती है. हालांकि, अभी इसकी कीमत का अनुमान लगाना ज्यादा सही नहीं होगा क्योंकि जब तक यह कार आएगी, तब तक बाजार में बहुत कुछ बदल चुका होगा. 

नई मारुति इलेक्ट्रिक एसयूवी को लेकर दिलचस्प बात यह है कि ये Hyundai Creta जितनी बड़ी (लंबाई में 4300mm) हो सकती है और इसका व्हीलबेस MG ZS EV (2585mm) से भी लंबा हो सकती है. Maruti YY8 का व्हीलबेस 2700mm लंबा हो सकता है. नई मारुति इलेक्ट्रिक एसयूवी 27PL प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हो सकती है, यह बड़ा बैटरी पैक लगाने और अधिक केबिन स्पेस बनाने में मदद करेगा. 

मॉडल में पूरी तरह से नई फ्यूचरिस्टिक डिजाइन लैंगुएज देखने को मिलेगी. आगामी नई मारुति इलेक्ट्रिक कार को लेकर आधिकारिक रूप से ज्यादा जानकारी नहीं है. लेकिन, माना जा रहा है कि यह दो बैटरी पैक- 48kWh और 59kWh के साथ आ सकती है, जो क्रमशः लगभग 400km और 500km की रेंज दे सकते हैं. इसकी पावर फिगर्स 138बीएचपी और 170बीएचपी के आसपास हो सकती हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news