Traffic Rules: सबसे पहले इन बाइक्स का चालान काटती है ट्रैफिक पुलिस, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती
Advertisement
trendingNow11281209

Traffic Rules: सबसे पहले इन बाइक्स का चालान काटती है ट्रैफिक पुलिस, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Traffic Rules: ट्रैफिक चालान बाइक राइडर की गलतियों की वजह से कट सकता है लेकिन कई बार बाकियों को छोड़कर ट्रैफिक पुलिस आपको ही रोकती है अगर आप इसके पीछे की वजह नहीं जानते तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

Traffic Rules: सबसे पहले इन बाइक्स का चालान काटती है ट्रैफिक पुलिस, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Traffic Challan Rules for Bike Riders: कई बार आपने देखा होगा कि जब आप सड़क पर निकलते हैं तो सबसे पहले ट्रैफिक पुलिस आपकी बाइक को ही रोककर उसका चालान काट देती है. हालांकि बहुत सारे लोग कई नियम तोड़ भी रहे होते हैं फिर भी ट्रैफिक पुलिस उन्हें रोकने की जगह पर आपको ही रोककर आपका चालान काट देती है. यह चालान इतना भारी होता है कि आपको भी सोचना पड़ सकता है कि आखिर ऐसा बार बार आपके ही साथ क्यों होता है. अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या हो रही है तो आज हम आपको इसकी वजह बताने जा रहे हैं साथ ही उन बाइक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका चालान सबसे पहले किया जाता है और ट्रैफिक पुलिस इन्हें देखते ही चेकिंग के लिए रोक लेती है.

  1. Traffic Police इन बाइक्स पर करती है चालान 
  2. राइडर को भरनी पड़ सकती है भारी रकम 
  3. इन गलतियों से राइडर को है बचने की जरूरत 

नंबर प्लेट से छेड़खानी 

अगर आपने अपनी मोटरसाइकिल की नंबर प्लेट पर किसी भी तरह का काम करवा रखा है चाहे वह नंबर प्लेट के कलर से छेड़खानी हो या फिर आपने अपनी मोटरसाइकिल की नंबर प्लेट पर किसी तरह का कोई स्टिकर चिपका रखा हो, ऐसा करने पर आपकी मोटरसाइकिल को ट्रैफिक पुलिस सबसे पहले रोक लेती है और उनका चालान भी काटती है क्योंकि जब आप ऐसा करते हैं तब आप की मोटरसाइकिल की नंबर प्लेट ठीक तरह से दिखाई नहीं देती और नंबर के बारे में जान पाना काफी मुश्किल होता है. इसी वजह से कई अपराध हो जाते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको भारी भरकम चालान भरना पड़ सकता है.

हेड लाइट और टेल लाइट से छेड़खानी

अगर आपने अपनी मोटरसाइकिल की हेडलाइट या फिर टेल लाइट के बल्ब में किसी तरह का बदलाव कर आया है, या फिर हेड लाइट और टेल लाइट पर किसी तरह का कवर चढ़ा रखा है जिससे लाइट दूसरे कलर की हो जाती है तो ऐसा करने से भी आप सबसे पहले ट्रैफिक पुलिस के निशाने पर आ जाते हैं क्योंकि ऐसी मोटरसाइकिल की लाइट साफ तौर पर दिखाई देती हैं और जैसे ही ट्रैफिक पुलिस इसे देखती है तुरंत ही आपको रोक लिया जाता है. ऐसा करने पर आपकी मोटरसाइकिल पर भारी चालान किया जा सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news