Upcoming Cars: इन धांसू कारों के आने वाले हैं सीएनजी मॉडल, Maruti Brezza CNG की भी टेस्टिंग जारी
Advertisement

Upcoming Cars: इन धांसू कारों के आने वाले हैं सीएनजी मॉडल, Maruti Brezza CNG की भी टेस्टिंग जारी

CNG Cars: Maruti Suzuki जल्द ही भारत में Brezza का CNG वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. नई मारुति सुजुकी ब्रेज़ा सीएनजी 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन में आएगी.

Upcoming Cars: इन धांसू कारों के आने वाले हैं सीएनजी मॉडल, Kia Carens CNG की भी टेस्टिंग जारी

Upcoming CNG Cars: पेट्रोल-डीजल की बढ़ी हुई कीमतों के कारण भारत में सीएनजी कारें धीरे-धीरे लोकप्रिय हो रही हैं. सीएनजी कारों की डिमांड बढ़ी है. इसी को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां भी सीएनजी सेगमेंट में ज्यादा प्रोडक्ट लाने की कोशिश में हैं. इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए कंपनियां अपने मौजूदा मॉडल्स का सीएनजी वर्जन भी पेश करने की योजना बना रही हैं. चलिए, आपको इनके बारे में बताते हैं. 

Toyota Glanza CNG

टोयोटा जल्द ही भारत में फेसलिफ़्टेड Glanza का CNG वर्जन लॉन्च करेगी. लीक हुए ARAI दस्तावेज़ के अनुसार, Toyota Glanza CNG को 1.2-लीटर K-सीरीज़ डुअल जेट, डुअल VVT पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा. CNG पर इसका इंजन 76.4 bhp पावर जनरेट करेगा. यह 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगी.

Maruti Suzuki Baleno CNG 

मारुति सुजुकी बलेनो कंपनी का पहला सीएनजी मॉडल होगा, जिसे नेक्सा डीलरशिप से बेचा जाएगा. यह टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी के साथ मैकेनिकल शेयर करेगी. बलेनो सीएनजी में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन होगा, जिसे 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा. यह 25 किमी का माइलेज दे सकती है.

Maruti Suzuki Brezza CNG

Maruti Suzuki जल्द ही भारत में Brezza का CNG वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. नई मारुति सुजुकी ब्रेज़ा सीएनजी 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन में आएगी. इसे मैनुअल और ऑटोमैटिक, दोनों गियरबॉक्स विकल्पों के साथ पेश किया जा सकता है. यह मारुति की पहली ऑटोमेटिक सीएनजी कार होगी.

Tata Nexon CNG

Tata Motors भारतीय सड़कों पर Nexon CNG वर्जन की टेस्टिंग कर रही है. अगर टाटा नेक्सन को सीएनजी के साथ लॉन्च किया जाता है, तो यह पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक और सीएनजी पावरट्रेन में पेश की जाने वाली एकमात्र एसयूवी होगी. टर्बो-पेट्रोल इंजन 120bhp पावर और 170Nm टार्क जनरेट करता है. हालांकि, फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट से पावर आउटपुट में 15बीएचपी की कमी आने की संभावना है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news