अगर पुलिस Challan काटने के लिए रोके तो ये 4 काम जरूर करें, इन्हें कभी ना भूलें
Advertisement
trendingNow11681710

अगर पुलिस Challan काटने के लिए रोके तो ये 4 काम जरूर करें, इन्हें कभी ना भूलें

Challan Rules: यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए यातायात पुलिस सड़कों पर ड्यूटी करती है. यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों का चालान काटा जाता है और इसके अलावा उनपर कई अन्य कार्रवाई भी किए जाने का प्रावधान है.

अगर पुलिस Challan काटने के लिए रोके तो ये 4 काम जरूर करें, इन्हें कभी ना भूलें

Traffic Challan: यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए यातायात पुलिस सड़कों पर ड्यूटी करती है. यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों का चालान काटा जाता है और इसके अलावा उनपर कई अन्य कार्रवाई भी किए जाने का प्रावधान है. मोटर वाहन, जैसे- कार, बाइक, स्कूटर आदि चलाते समय यातायात नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. इससे यातायात व्यवस्था बेहतर बनी रहती है और साथ ही सुरक्षित यातायात का माहौल भी बनता है. हालांकि, अब ऑनलाइन चालान कटने लगे हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ऑफलाइन चालान नहीं कटते हैं. यातायात पुलिस ऑफलाइन चालान भी काट सकती है. ऐसे में अगर यातायात पुलिस कभी आपको रोके तो आपको नैतिक जिम्मेदारी के तहत अच्छे से व्यवहार करना चाहिए. चलिए, आपको ऐसी चार बातें बताते हैं जो यातायात पुलिस द्वारा रोके जाने पर आपको करनी चाहिए.

1. शांति से पेश आएं और संयमित रहें
सुनिश्चित करें कि अगर यातायात पुलिस ने आपको रुकने के लिए कहा है तो आप आप रुक जाएं, भागने की कोशिश ना करें. हालांकि, अगर आप अपने वाहन में बैठे रहना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं लेकिन इंजन बंद कर लें. फिर, पुलिस अधिकारी से बात करें.

2. विनम्र व्यवहार रखें
याद रखें कि पुलिसकर्मी भी इंसान ही हैं और वह हर मौसम में सड़कों पर खड़े रहकर काम करते हैं, जो आसान नहीं है. उनका सम्मान करें और विनम्रता के साथ पेश आएं. हो सकता है कि अगर आपने कोई गंभीर नियम ना तोड़ा हो तो वह सिर्फ चेतावनी देकर भी आपको जाने दे सकते हैं.

3. ज्यादा उत्तेजित न हों
अगर आपने किसी यातायात नियम का उल्लंघन किया है लेकिन आपने ऐसा जानबूझकर कर नहीं किया बल्कि गलती से हुआ है तो पुलिस अधिकारी को आराम से समझाने की कोशिश करें. अगर जरूरी लगे तो किसी भी गलतफहमी के लिए माफी मांग लें, इसमें कोई हर्ज नहीं है.

4. नियमों का सम्मान करें
नियम सभी के लिए बराबर होते हैं, अगर कोई नियम बनाया गया है तो उसका पालन होना चाहिए. इसी नजरिए के साथ पुलिसकर्मी जो बात कहें, उसे समझें.

यह भी पढ़ें-
ये 10 शानदार फीचर्स चाहिए तो भूलकर भी ना लें Citroen C3 Aircross! वरना बहुत पछताओगे
ये SUV लॉन्च हुई तो Toyota Fortuner को खा जाएगी! मिलेंगे गजब-गजब के फीचर्स

Trending news