Brezza की बैंड बजाने वाली इस सस्ती SUV का आने वाला का CNG और इलेक्ट्रिक अवतार, हो जाओ तैयार!
Advertisement
trendingNow11499546

Brezza की बैंड बजाने वाली इस सस्ती SUV का आने वाला का CNG और इलेक्ट्रिक अवतार, हो जाओ तैयार!

New Electric and CNG Car: टाटा मोटर्स बाजार में बिक्री बढ़ाने के लिए एक और पॉपुलर कार को इन दोनों वर्जन में लाने वाली है. यह कंपनी की एक सस्ती कार है, जिसने बिक्री के मामले में मारुति ब्रेजा (Maruti Brezza) को भी पछाड़ दिया. 

 

 

Brezza की बैंड बजाने वाली इस सस्ती SUV का आने वाला का CNG और इलेक्ट्रिक अवतार, हो जाओ तैयार!

Tata Punch EV and CNG Launch: टाटा मोटर्स सीएनजी और इलेक्ट्रिक कारों पर अपना फोकस बढ़ा रही है. कंपनी एक-एक करके अपनी पेट्रोल कारों को EV और CNG अवतार में लॉन्च कर रही है. कंपनी फिलहाल में 80 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ ईवी सेगमेंट में लीडर है. अब टाटा मोटर्स बाजार में बिक्री बढ़ाने के लिए एक और पॉपुलर कार को इन दोनों वर्जन में लाने वाली है. यह कंपनी की एक सस्ती कार है, जिसने बिक्री के मामले में मारुति ब्रेजा (Maruti Brezza) को भी पछाड़ दिया. हम बात कर रहे हैं टाटा पंच (Tata Punch SUV) की. आपको बता दें कि नवंबर में इस कार की बिक्री मारुति ब्रेजा से भी ज्यादा हुई है. 

टाटा पंच को पेट्रोल के बाद अब इलेक्ट्रिक और सीएनजी अवतार में भी लाया जाने वाला है. यह Tata Tigor के बाद तीनों ऑप्शन में उपलब्ध होने वाली देश की दूसरी ऐसी कार होगी. रिपोर्ट के मुताबिक, Tata Punch का इलेक्ट्रिक वर्जन 2023 ऑटो एक्सपो में पेश किया जाएगा. जबकि जून 2023 के आसपास इसका प्रोडक्शन शुरू हो सकता है. जबकि लॉन्च त्योहारी सीजन के आसपास हो सकता है. Tata Punch EV एक नए सिग्मा आर्किटेक्चर पर आधारित होगी. इसमें ट्रांसमिशन टनल को हटा देंगे और बड़े बैटरी पैक के लिए एक फ्लैट फ्लोर बनाने के लिए फ्यूल टैंक स्पेस को मोडिफाई किया जाएगा. 

इसमें नेक्सॉन ईवी प्राइम वाला ही बैटरी पैक दिए जाने की उम्मीद है. इस छोटी एसयूवी को कई बैटरी पैक ऑप्शन के साथ पेश किया जा सकता है. इसमें 300 किमी से ज्यादा की ARAI सर्टिफाइड रेंज मिलने की उम्मीद है. पंच ईवी में ICE वर्जन की तरह ही 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक एसी, क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिल सकते हैं.

बात सीएनजी वर्जन की करें तो Tata Punch CNG में टियागो सीएनजी जैसा पावरट्रेन विकल्प मिलने की संभावना है. यह फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ 1.2-लीटर इंजन के साथ आ सकती है. यह पावरट्रेन 73.4PS की पावर और 95Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें एक 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स होगा, जो आगे के पहियों को पावर देता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news