550 रुपये में 5 लोगों को दिल्ली से पाकिस्तान घुमाकर ला सकती है ये धांसू कार, जानें कीमत और फीचर्स
Advertisement
trendingNow11226437

550 रुपये में 5 लोगों को दिल्ली से पाकिस्तान घुमाकर ला सकती है ये धांसू कार, जानें कीमत और फीचर्स

Tata Nexon EV Max: टाटा नेक्सन ईवी मैक्स की सिंगल फुल सिंगल चार्ज पर 437 km (ARAI Certified Range) की रेंज है. इसमें 40.5 kWh का बैटरी पैक मिलता है, जो पुरानी टाटा नेक्सन ईवी से करीब 10kWH ज्यादा बड़ा है.

550 रुपये में 5 लोगों को दिल्ली से पाकिस्तान घुमाकर ला सकती है ये धांसू कार, जानें कीमत और फीचर्स

Tata Nexon EV Max Charging Cost & Range: पेट्रोल और डीजल की कारों के मुकाबले इलेक्ट्रिक कारें बहुत ही ज्यादा कम खर्च में चलती हैं. यह खर्च इतना कम हो सकता है, जिसे आप शायद सोच भी न पाएं. अब अगर हम आपसे कहें कि एक इलेक्ट्रिक कार, जिसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं, वह करीब 550 रुपये के खर्च में दिल्ली से पाकिस्तान जाकर लोटकर आ सकती है, तो क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे? अगर यकीन नहीं कर पा रहे हैं, तो चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते हैं, फिर तो आपको यकीन करना ही पड़ेगे. जिस कार के बारे में हम आपको बताने वाले हैं, वह टाटा नेक्सन ईवी मैक्स है.

टाटा नेक्सन ईवी मैक्स की रेंज और चार्जिंग कॉस्ट

टाटा नेक्सन ईवी मैक्स की सिंगल फुल सिंगल चार्ज पर 437 km (ARAI Certified Range) की रेंज है. इसमें 40.5 kWh का बैटरी पैक मिलता है, जो पुरानी टाटा नेक्सन ईवी से करीब 10kWH ज्यादा बड़ा है. रैगुलर टाटा नेक्सन ईवी में 30.2 kWh बैटरी पैक है, यह नई टाटा नेक्सन ईवी मैक्स से कम रेंज देती है. लेकिन, अगर टाटा नेक्सन ईवी मैक्स की बात करें तो यह ज्यादा रेंज देती है. इसके 40.5 kWh की बैटरी को फुल चार्ज करने में करीब 40.5 यूनिट बिजली खर्च होगी. अगर प्रति यूनिट बिजली 6 रुपये भी मान लें, तब भी 40.5 kWh की बैटरी को फुल चार्ज करने में 243 रुपये लगेंगे. 

यह भी पढ़ें- पहनते ही बर्फ जैसी ठंडी हो जाएगी जैकेट, बाइक चलाते वक्त लगेगा जैसा AC चल रही हो!

दिल्ली से पाकिस्तान होकर आने का खर्च

यानी, 243 रुपये में यह 437km चल सकती है. इस हिसाब से देखें तो यह 0.55 रुपये में 1 किलोमीटर चल सकती है. वहीं, अगर दिल्ली से वाघा बॉर्डर दूरी देखें तो यह करीब 480 किलोमीटर की है. इसे पार करते ही पाकिस्तान की जमीन आ जाती है. ऐसे में दिल्ली से यहां तक होकर वापस दिल्ली लौटने के लिए करीब 960 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी. अगर इसे राउंड फिगर में 1000 किमोमीटर मान लें तो इस कार को यह दूरी को तय करने के लिए 550 रुपये की चार्जिंग की जरूरत होगी. 

यह भी पढ़ें- DL से मिला छुटकारा! जहां मर्जी घुमाएं गाड़ी, कभी नहीं कटेगा चालान!

सिटिंग कैपेसिटी, कीमत और मुकाबला

टाटा नेक्सन ईवी मैक्स की सिटिंग कैपेसिटी पांच लोगों की है. यानी, इस चार्जिंग खर्च में पांच लोग दिल्ली से पाकिस्तान होकर लौट सकते हैं. कार की शुरुआती कीमत 17.74 लाख रुपये है. हालांकि, टॉप वेरिएंट की कीमत 19.24 लाख रुपये है. बाजार में इसका मुकाबला MG ZS EV और hyundai kona ev से है.

Trending news