Electric-CNG भूल जाओ! आ गई धूप से चलने वाली Tata कार, 30 रुपये में दौड़ेगी 100km
Advertisement

Electric-CNG भूल जाओ! आ गई धूप से चलने वाली Tata कार, 30 रुपये में दौड़ेगी 100km

Solar Car in India: बिना पेट्रोल वाली इस सोलर कार को 100 किलोमीटर तक चलाने में लगभग ₹30 का खर्च आता है. चूंकि कोई इंजन नहीं है, इसलिए यह इलेक्ट्रिक कारों की तरह ही साइलेंट है. नैनो सोलर कार 80 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति से चल सकती है. 

Electric-CNG भूल जाओ! आ गई धूप से चलने वाली Tata कार, 30 रुपये में दौड़ेगी 100km

Tata Nano Solar Car: भारत में जहां पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं, ऐसे समय में लोग इलेक्ट्रिक कारों को विकल्प के रूप में देख रहे हैं. हालांकि अभी भी इलेक्ट्रिक कारें अधिकतर ग्राहकों के बजट से बाहर हैं. इस बीच पश्चिम बंगाल में एक ऐसी टाटा नैनो सैमने आई है, जो धूप से चलती है. खास बात है कि इस कार को 100 किमी. चलाने का खर्च सिर्फ 30 रुपये है. वेस्ट बंगाल के एक शख्स ने खुद इस कार को मोडिफाई किया है, जो इन दिनों खूब चर्चा में है. मनोजित मंडल नाम के व्यक्ति ने इस कार को तैयार किया है, जो पूरी तरह सौर ऊर्जा से चलती है. इसमें कोई इंजन भी नहीं है. कार की छत पर सौर पैनल लगे हैं. PTI ने इस लाल नैनो का एक वीडियो शेयर किया, जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ है.

सौर ऊर्जा से चलने वाली कारें कोई नया कॉन्सेप्ट नहीं हैं. दुनिया भर में ऐसी कई कार कंपनियां हैं जिन्होंने सौर पैनल वाले वाहन बनाने की कोशिश की है. ये वाहन महंगी लिथियम-आयन बैटरी पर निर्भरता कम करते हैं. हालांकि यह टाटा नैनो एक प्रकार की इलेक्ट्रिक कार ही है, जिसकी बैटरी सौर ऊर्जा से चार्ज होती है. 

बिना पेट्रोल वाली इस सोलर कार को 100 किलोमीटर तक चलाने में लगभग ₹30 का खर्च आता है. चूंकि कोई इंजन नहीं है, इसलिए यह इलेक्ट्रिक कारों की तरह ही साइलेंट है. नैनो सोलर कार 80 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति से चल सकती है. 

व्यापारी का कहना है कि उन्हें इस प्रयोग के लिए सरकार से ज्यादा सहयोग नहीं मिला. लेकिन वह बचपन से इस सपने को पूरा करना चाहते थे. उन्होंने महंगे पेट्रोल से राहत पाने के लिए अपनी टाटा नैनो को मोडिफाई किया है. आपको बता दें कि नैनो टाटा मोटर्स द्वारा 2008 में लॉन्च की गई एक कॉम्पैक्ट हैचबैक थी. कम बिक्री के चलते टाटा को 2018 में इस कार को बंद करना पड़ा था. नैनो भारत में सबसे सस्ती कार भी थी, जिसकी शुरुआती कीमत ₹ 1 लाख के भीतर थी. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news