Thar-Jimny सब भूल जाएंगे! Tata की इस कार में बैठ पाएंगे 9 लोग, 4X4 समेत कई धांसू फीचर्स
Advertisement

Thar-Jimny सब भूल जाएंगे! Tata की इस कार में बैठ पाएंगे 9 लोग, 4X4 समेत कई धांसू फीचर्स

Tata 4X4 Cars: हाल ही में आई मारुति जिम्नी अब तक 15,000 से ज्यादा बुकिंग हासिल कर चुकी है. लेकिन बहुत कम लोगों को यह पता है कि टाटा मोटर्स (Tata Motors) के पास भी एक ऐसी दमदार कार है जो 4X4 फीचर के साथ आती है.

Thar-Jimny सब भूल जाएंगे! Tata की इस कार में बैठ पाएंगे 9 लोग, 4X4 समेत कई धांसू फीचर्स

Tata Defence Car: महिंद्रा थार (Mahindra Thar) और मारुति जिम्नी (Maruti Jimny) कि देश में बड़ी फैन फॉलोइंग होती जा रही है.  इन दोनों ही गाड़ियों को ऑफरोडिंग के लिए दमदार माना जाता है. हाल ही में आई मारुति जिम्नी अब तक 15,000 से ज्यादा बुकिंग हासिल कर चुकी है. लेकिन बहुत कम लोगों को यह पता है कि टाटा मोटर्स (Tata Motors) के पास भी एक ऐसी दमदार कार है जो 4X4 फीचर के साथ आती है. एक खास बात यह भी है कि इस गाड़ी में एक साथ 9 लोग सफर कर सकते हैं. 

दरअसल, टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल और कमर्शियल व्हीकल के अलावा डिफेंस के लिए भी कुछ गाड़ियां बनाती है. इनमें आर्मर्ड व्हीकल से लेकर, माइन प्रोटेक्टेड व्हीकल, पिकअप ट्रक, लॉजिस्टिक मिलिट्री व्हीकल, कॉम्बैट व्हीकल जैसे वाहन शामिल रहते हैं. खास बात है कि सिर्फ भारतीय सेना ही नहीं, टाटा मोटर्स को इनके लिए विदेशों से भी ऑर्डर मिलते हैं. इन्हीं में से एक वाहन Xenon DC 4X4 है. यह डिफेंस के लिए ट्रूप कैरियर (सैनिकों को ले जाने वाला) है. 

fallback

क्या है कार की खासियत
यह हार्ड टॉप और सॉफ्ट टॉप, दोनों विकल्प में आती है. इसमें कुल 9 लोग बैठ सकते हैं. जहां पहली पंक्ति में दो सैनिक और दूसरी में तीन सैनिक बैठ सकते हैं, वहीं सबसे पीछे बेंच सीट्स दी गई हैं. इन सीट्स पर कुल 4 लोग बैठ सकते हैं. 

कार में 2956cc का 4 सिलिंडर डीजल इंजन दिया गया है. यह इंजन 112hp की पावर और 300NM का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें 4X4 का फीचर भी दिया गया है, जिसके चलते मुश्किल रास्तों पर भी आसानी से निकल सकते हैं. इसमें पावर स्टीयरिंग और 3150mm का व्हीलबेस दिया गया है. हालांकि इस कार को सिर्फ डिफेंस के लिए ऑर्डर पर बनाया जाता है. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news