जाग उठा ऑटो इंडस्ट्री का दानव, अब मार्केट में आएंगे सस्ते और पैसा वसूल इलेक्ट्रिक वाहन
Advertisement

जाग उठा ऑटो इंडस्ट्री का दानव, अब मार्केट में आएंगे सस्ते और पैसा वसूल इलेक्ट्रिक वाहन

Suzuki Motor Corporation ने भारत में Electric Vehicles पर इतना बड़ा दांव खेला है कि निवेश की राशि सुनकर आपके होश उड़ सकते हैं. हाल में PM Modi के साथ जापान के Prime Minister Fumio Kishida के साथ मुलाकात के बाद कंपनी ने बैटरी से चलने इलेक्ट्रिक वाहनों पर 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा निवेश का ऐलान किया है.

अब भारतीय मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों की बहार आने वाली है

नई दिल्लीः जापान की वाहन कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (SMC) 2026 तक गुजरात में बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों (BEV) तथा बीईवी बैटरियों के स्थानीय स्तर पर विनिर्माण के लिए 150 अरब येन (10,445 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी. कंपनी ने इस बारे में गुजरात सरकार के साथ सहमति ज्ञापन यानी मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं. सीधी भाषा में कहें तो अब ऑटो इंडस्ट्री का दानव जाग चुका है और अब भारतीय मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों की बहार आने वाली है. सुजुकी जल्द ही मार्केट में सस्ते इलेक्ट्रिक वाहन लाएगी जो ना सिर्फ लोगों के बजट में बैठेंगे, बल्कि उन्हें पेट्रोल-डीजल की झंझट से भी निजात दिलाएंगे.

  1. इलेक्ट्रिक वाहनों पर Suzuki का बंपर निवेश
  2. 10,000 करोड़ से ज्यादा इंवेस्टमेंट का प्लान
  3. कंपनी भारत में लॉन्च करेगी काफी सस्ते EV!

पीएम मोदी से मिली जापान की प्रधानमंत्री

सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने बयान में कहा, “इस करार पर नयी दिल्ली में 19 मार्च, 2022 को आयोजित भारत-जापान आर्थिक मंच में हस्ताक्षर किए गए. इस अवसर पर जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे.” मंच को संबोधित करते हुए एसएमसी के प्रतिनिधि निदेशक एवं अध्यक्ष तोशिहिरो सुजुकी ने कहा, “सुजुकी का भविष्य का मिशन छोटी कारों के साथ कॉर्बन निरपेक्षता हासिल करने का है. हम आत्मनिर्भर भारत के लिए यहां लगातार निवेश जारी रखेंगे.”

ये भी पढ़ें : Honda ने लॉन्च किया Activa का तगड़ा रिप्लेसमेंट! लुक और फीचर्स में एकदम झकास

कहां खर्च होगी कितनी रकम?

एमओयू के तहत कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लि. 2026 तक एसएमसी के मौजूदा कारखाने के पास बीईवी बैटरियों के विनिर्माण संयंत्र पर 7,300 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इसके अलावा एसएमसी 2025 तक बीईवी विनिर्माण की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए भी 3,100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. समूह की एक अन्य कंपनी मारुति सुजुकी तोयोत्सु इंडिया प्राइवेट लि. 2025 तक वाहन रिसाइक्लिंग संयंत्र के निर्माण पर 45 करोड़ रुपये का और निवेश करेगी.

Trending news