कार खड़ी करने के लिए Hand Brake लगाएं या नहीं? ना रहें कन्फ्यूज, ये रही सही जानकारी
Advertisement
trendingNow11838951

कार खड़ी करने के लिए Hand Brake लगाएं या नहीं? ना रहें कन्फ्यूज, ये रही सही जानकारी

Cars Hand Brake: क्या आप जानते हैं कि कार को पार्क करते समय हैंड ब्रेक लगाना चाहिए या नहीं? बहुत से लोग इसे लेकर कन्फ्यूज रहते हैं. चलिए, आपको सच्चाई बताते हैं.

Hand Brake

Car Parking/Hand Brake: कार पार्किंग से जुड़े लोगों के बहुत से सवाल हो सकते हैं, जिनमें से एक सवाल यह भी हो सकता है कि क्या कार पार्क करते समय हैंड ब्रेक (Hand Brake) लगाना चाहिए या नहीं. बहुत से लोगों का मानना होता है कि कार पार्क करते समय हैंड ब्रेक नहीं लगाना चाहिए जबकि बहुत से लोग मानते हैं कि हैंड ब्रेक के साथ कार पार्क करनी चहिए. लेकिन, इन दोनों बातों में से कौन सी बात सही है? चलिए बताते हैं. आप कार को हैंड ब्रेक के साथ पार्क करें. 

हैंड ब्रेक को और क्या कहते हैं?

हैंड ब्रेक को इमरजेंसी ब्रेक और पार्किंग ब्रेक भी कहा जाता है. यह कार के प्राइमरी ब्रेकिंग सिस्टम का हिस्सा नहीं होता हैं बल्कि अलग और स्वतंत्र काम करता है. शुरुआत में इसे कार के प्राइमरी ब्रेकिंग सिस्टम के फेल होने की स्थिति में इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया था. लेकिन, फिर जरूरत को देखते हुए पार्किंग ब्रेक के तौर पर भी इस्तेमाल होने लगा. ढलान पर कार पार्क करने में यह बहुत काम आता है. यह कार को एक जगह रोककर रखता है.

हैंडब्रेक को कब इस्तेमाल करें?

कुल मिलाकर आप हैंडब्रेक को पार्किंग करने पर और प्राइमरी ब्रेकिंग सिस्टम के फेल होने पर, दोनों ही स्थितियों में इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, याद रखें कि हैंड ब्रेक कार के केवल रियर व्हील्स पर अप्लाई होता है. ऐसे में कार तेज स्पीड पर होगी तो वह स्किड करेगी, जिससे कार कंट्रोल से बाहर जाकर हादसे का शिकार हो सकती है. 

बाकी चाहे कार मैनुअल हो या ऑटोमैटिक और जगह ढलान वाली हो या प्लेन, हर बार पार्क करते समय पार्किंग ब्रेक लगाएं. इससे कार की सेफ्टी बढ़ती है.

Trending news