Safest cars in India: देश की 5 सबसे सुरक्षित गाड़ियां, सेफ्टी में इनसे आगे कोई नहीं, कीमत भी नहीं है ज्यादा
Advertisement
trendingNow11339021

Safest cars in India: देश की 5 सबसे सुरक्षित गाड़ियां, सेफ्टी में इनसे आगे कोई नहीं, कीमत भी नहीं है ज्यादा

5 star rating cars: कोई भी कार कितनी सुरक्षित है और वह एक्सीडेंट में आपको किस हद तक प्रोटेक्ट कर सकती है, इसका अंदाजा सेफ्टी रेटिंग से लगाया जा सकता है. 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग सबसे सुरक्षित मानी जाती है.

Safest cars in India: देश की 5 सबसे सुरक्षित गाड़ियां, सेफ्टी में इनसे आगे कोई नहीं, कीमत भी नहीं है ज्यादा

5 star safety rating cars in india: साइरस मिस्त्री की कार एक्सीडेंट में मौत के बाद से गाड़ियों की सेफ्टी को लेकर बहस छिड़ी हुई है. इन दिनों कारों में ढेर सारे एयरबैग्स और सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. हालांकि फीचर्स की लंबी लिस्ट होने का यह मतलब नहीं कि गाड़ी पूरी सुरक्षित है. कोई भी कार कितनी सुरक्षित है और वह एक्सीडेंट में आपको किस हद तक प्रोटेक्ट कर सकती है, इसका अंदाजा सेफ्टी रेटिंग से लगाया जा सकता है. 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग सबसे सुरक्षित मानी जाती है. ऐसे में हम आपको भारत की 5 ऐसी गाड़ियों के बारे में बता रहे हैं, जो 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ आती हैं. 

1. Tata Punch
टाटा पंच इस लिस्ट की सबसे सस्ती कार है, जिसे 5 स्टार रेटिंग मिली है. इसके ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली थी. गाड़ी को एडल्ट सेफ्टी के लिए कुल 5  स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंसी के लिए 4 स्टार मिले. इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और एक रियर पार्किंग कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं. 

2. Mahindra XUV300
XUV300 को भी फाइव स्टार की रेटिंग मिली है. इसने एडल्ट सेफ्टी ऑक्यूपेंसी के लिए 17 में से 16.42 अंक और चाइल्ड सेफ्टी के मामले में 49 में से 37.44 अंक मिले हैं. इस गाड़ी की सेफ्टी किट में सात एयरबैग, कॉर्नर ब्रेकिंग कंट्रोल और फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं.

3. Tata Altroz 
टाटा अल्ट्रोज कंपनी की एक प्रीमियम हैचबैक कार है. इसे भी Global NCAP की तरफ से ओवरऑल 5 स्टार रेटिंग मिली है. टाटा अल्ट्रोज़ ने 17 में से 16.13 अंक हासिल किए हैं. टाटा अल्ट्रोज में डुअल फ्रंट एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, ऑटो पार्क लॉक (केवल डीसीटी) और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स हैं. 

 

4. Mahindra XUV700
Mahindra XUV700 ने एडल्ट ऑक्यूपेंसी में पूरे फाइव स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के मामले में 4 स्टार हासिल किए. कुल मिलाकर इस कार ने 49 में से 41.66 अंक हासिल किए. इस गाड़ी में सेफ्टी फीचर्स की एक लंबी लिस्ट है. इनमें से प्रमुख फीचर्स क्रूज कंट्रोल, ईबीडी के साथ एबीएस, 7 एयरबैग, ईएसपी और ADAS शामिल है. 

5. Tata Nexon
लिस्ट की आखिरी गाड़ी भी टाटा मोटर्स की ही है. टाटा नेक्सॉन को ग्लोबल एनसीएपी की तरफ से 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है. Nexon के सेफ्टी फीचर्स में डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, एक रियरव्यू कैमरा, EBD के साथ ABS, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) और ISOFIX चाइल्ड सीट एंकरेज शामिल हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news