Safe Driving के लिए अपनाएं ये 5 आदतें, जरूर रखें ध्यान; रहेंगे सुरक्षित
Advertisement
trendingNow11824355

Safe Driving के लिए अपनाएं ये 5 आदतें, जरूर रखें ध्यान; रहेंगे सुरक्षित

Driving Tips: ड्राइविंग करना बहुत जिम्मेदारी का काम है, क्योंकि जरा सी गलती आपकी और अन्य लोगों की जान के लिए खतरा बन सकती है. इसीलिए, हमेशा सुरक्षित तरीके से ड्राइव करें.

Safe Driving के लिए अपनाएं ये 5 आदतें, जरूर रखें ध्यान; रहेंगे सुरक्षित

Safe Driving Tips: ड्राइविंग करना बहुत जिम्मेदारी का काम है क्योंकि जरा सी गलती आपकी और अन्य लोगों की जान के लिए खतरा बन सकती है. इसीलिए, हमेशा सुरक्षित तरीके से ड्राइव करें. चलिए, आपको ड्राइविंग से जुड़ी 5 बातें बताते हैं, जो सुरक्षित ड्राइविंग के लिए जरूरी हैं. इनका हमेशा ध्यान रखें और पालन करें.

1. सीट बेल्ट पहनें

दुर्घटना की स्थिति में सीट बेल्ट बहुत काम आती है. यह आपकी जान बचा सकती है. क्योंकि यह गंभीर चोट से बचाती है. इसीलिए, कार चलाते समय सीट बेल्ट पहननी चाहिए. सिर्फ ड्राइवर को ही नहीं, बल्कि कार में बैठे सभी लोगों के लिए सीट बेल्ट जरूरी है.

2. सुरक्षित दूरी

अपनी कार और सामने चल रहे अन्य वाहनों के बीच की दूरी का ध्यान रखें तथा सुरक्षित दूरी बनाए रहें. ऐसा करने से आप सामने वाले वाहन के अचानक रुकने या मुड़ने की स्थिति में हादसे से बच सकेंगे क्योंकि आपको अपनी कार को रोकने या बचाने के लिए ज्यादा समय मिलेगा.

3. डिस्ट्रैक्शन से बचें

ड्राइविंग के दौरान डिस्ट्रैक्ट खतरनाक होता है इसीलिए डिस्ट्रैक्शन से बचें. दरअसल, डिस्ट्रैक्शन के कारण काफी हादसे होते हैं. डिस्ट्रैक्शन कई चीजों से हो सकता है. फोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल से भी डिस्ट्रैक्शन होता है. खैर, अपना ध्यान सड़क और ड्राइविंग पर रखें.

4. नियमों का पालन 

सुरक्षित ड्राइविंग के लिए यातायात नियमों का पालन करना जरूरी है. सभी की सुरक्षा जरूरी है. इसके लिए यातायात नियमों का पालन करें. स्पीड लिमिट, ट्रैफिक सिग्नल आदि सहित सड़क से जुड़े किसी भी नियमों का उल्लंघन ना करें.

5. कार का रखरखाव

कार का रखरखाव भी हादसों से बचाने में मदद करता है, इसीलिए कार की अच्छे से देखभाल करें. अगर कार में कोई खराबी हो तो उसे ठीक कराएं, टायरों में हवा सही लेवल पर रखें, ब्रेक अच्छी स्थिति में हों और लाइट्स भी ठीक से काम कर रही हैं. समय पर सर्विस कराते रहें.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news