Royal Enfield: इन 5 वजहों से न खरीदें Bullet, लाखों रुपये लगाकर भी पकड़ लेंगे सिर
Advertisement

Royal Enfield: इन 5 वजहों से न खरीदें Bullet, लाखों रुपये लगाकर भी पकड़ लेंगे सिर

Royal Enfield Bullet: रॉयल एनफील्ड की क्लासिक 350 और बुलेट 350 दो ऐसी बाइक्स हैं, जो बेहद पॉपुलर हैं. लेकिन इन बाइक्स में 5 ऐसी कमियां हैं, जो आपको अपना फैसला बदलने पर मजबूर कर सकती हैं.

Royal Enfield: इन 5 वजहों से न खरीदें Bullet, लाखों रुपये लगाकर भी पकड़ लेंगे सिर

Royal Enfield Bikes Disadvantages: रॉयल एनफील्ड की 350 सीसी बाइक्स भारत में अपनी जगह बना चुकी हैं. इस सेगमेंट में होंडा और जावा जैसी कंपनियां भी नंबर वन बनने के लिए कोशिश कर रही हैं, लेकिन रॉयल एनफील्ड की बाइक्स ग्राहकों की पहली पसंद हैं. रॉयल एनफील्ड की क्लासिक 350 और बुलेट 350 दो ऐसी बाइक्स हैं, जो बेहद पॉपुलर हैं. लेकिन इन बाइक्स में 5 ऐसी कमियां हैं, जो आपको अपना फैसला बदलने पर मजबूर कर सकती हैं. इसलिए रॉयल एनफील्ड की ये बाइक खरीदने से पहले आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

कीमत
बाइकों की कीमत बाजार में बढ़ती जा रही है, लेकिन रॉयल एनफील्ड की बाइकें इससे भी अधिक महंगी हैं. कंपनी की सबसे सस्ती बाइक आपको डेढ़ लाख रुपये में मिलेगी, लेकिन यदि आप Classic, Himanlayn या Meteor खरीदने की सोच रहे हैं तो 2 से 2.50 लाख रुपये खर्च होगा. इस राशि में आप तीन स्प्लेंडर प्लस भी खरीद सकते हैं.

फीचर्स की कमी
रॉयल एनफील्ड बाइक बहुत महंगी हो सकती है, लेकिन उनके फीचर्स उस रेंज के स्टैंडर्ड से कम होते हैं. ये बाइक एलईडी लाइटिंग जैसी नवीनतम तकनीकों से लैस नहीं होती है. इसके अलावा, डिजिटल स्पीडोमीटर और डिजिटल क्लॉक जैसे फीचर्स भी नहीं होते हैं. आपको अलग से ट्रिपर नेविगेशन का फीचर खरीदना पड़ता है.

वजन में भी भारी
रॉयल इनफील्ड बाइक की एक और बड़ी खामी यह है कि इन बाइकों का वजन काफी भारी होता है. आमतौर पर, इन बाइकों का वजन 190 से 195 किलोग्राम के बीच होता है. सिटी ट्रैफ़िक में इन बाइकों को कंट्रोल करना कुछ लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है. इसके अलावा, इन बाइकों की सीट हाइट छोटे लंबाई वाले लोगों के लिए अधिक ऊंची होती है, जिससे इनको संभालना और उन पर सवारी करना और भी मुश्किल हो सकता है.

माइलेज 
रॉयल एनफील्ड बाइक का माइलेज बाजार में मौजूद अन्य बाइकों की तुलना में कम होता है. बाजार में कुछ बाइक 80 से 100 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे पाती हैं, जबकि रॉयल एनफील्ड बाइक्स 30 से 35 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती हैं. कुछ मामलों में, रॉयल एनफील्ड बाइक का माइलेज हैचबैक कारों जैसा होता है.

सर्विस कॉस्ट
बाइक की सर्विस की बात करें तो रॉयल एनफील्ड के लिए आपको आमतौर पर दूसरी बाइकों के मुकाबले ज्यादा खर्चा करना पड़ता है. मुफ्त सर्विस समाप्त होने के बाद इसकी सर्विस आपको 3000 से ₹5000 तक का खर्चा करवाना पड़ता है. इसके अलावा, रॉयल एनफील्ड के ऑरिजिनल स्पेयर पार्ट्स के खरीद में भी आपको दूसरी बाइकों की तुलना में ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं.

Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

Trending news