Advertisement
trendingPhotos1572720
photoDetails1hindi

Petrol Pump वाले ऐसे लगाते हैं आपको चूना, जेब कटने से बचानी है तो जान लें तरीका

Petrol Pump Scam: अक्सर ऐसे मामले सामने आते रहे हैं, जब पेट्रोल पंप पर आपके साथ धोखाधड़ी कर दी जाती है और कई बार तो आपको इसका पता भी नहीं चलता. यहां हम आपको वह 4 टिप्स बता रहे हैं जिनके जरिए आप पेट्रोल पंप पर होने वाली धोखाधड़ी से खुद को बचा सकते हैं. 

 

1/5

Petrol Pump Fraud In India: गाड़ी हो या बाइक, उसे चलाने के लिए फ्यूल तो भरवाना ही पड़ता है. जिसके लिए आपको पेट्रोल पंप जाना पड़ेगा. अक्सर पेट्रोल या डीजल भरवाते समय आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि कर्मचारी ने पूरा पेट्रोल भरा है या नहीं. अक्सर ऐसे मामले सामने आते रहे हैं, जब पेट्रोल पंप पर आपके साथ धोखाधड़ी कर दी जाती है और कई बार तो आपको इसका पता भी नहीं चलता. यहां हम आपको वह 4 टिप्स बता रहे हैं जिनके जरिए आप पेट्रोल पंप पर होने वाली धोखाधड़ी से खुद को बचा सकते हैं. 

2/5

सबसे पहला स्टेप है कि आप मीटर में देखें कि रीडिंग जीरो है या नहीं. इसके अलावा जब तेल भरा रहे हों, तब भी इस मीटर पर लगातार नजर बनाए रखें.  अगर आपको गाड़ी में बैठकर मीटर सही तरीके से नहीं दिख रहा है तो बेहतर होगा कि आप गाड़ी से नीचे उतर आएं. इसके अलावा अगर आप फ्यूल नोजल पर भी नजर रखेंगे तो और भी बेहतर होगा

3/5

कई बार आपको मिलावट के जरिए भी चूना लगाया जा सकता है अगर आपको ऐसा कुछ भी शक है तो आप फिल्टर पेपर टेस्ट करा सकते हैं. उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 के अनुसार, सभी पेट्रोल पंपों को फिल्टर पेपर का स्टॉक रखना जरूरी है और अगर किसी भी ग्राहक को यह जांच कराने का अधिकार है. टेस्ट करने के लिए आपको बस फिल्टर पेपर पर पेट्रोल की कुछ बूंदे डालनी होगी. अगर यह बिना दाग छोड़े हवा में उड़ जाता है तो आप मानिए कि पेट्रोल शुद्ध है. अगर कुछ दाग रह जाते हैं तो पेट्रोल मिलावटी है.

4/5

कई बार पेट्रोल पंप पर ग्राहक को चूना लगाने के लिए मशीन से भी छेड़छाड़ कर दी जाती है. यानी रीडिंग तो ज्यादा पेट्रोल की आएगी, लेकिन आपकी गाड़ी में तेल कम ही जाएगा. अगर आपको ऐसा कोई शक होता है तो आप पेट्रोल पंप पर ही रखे 5 लीटर के जार में तेल करा कर अपना शक दूर कर सकते हैं. हालांकि आपको ध्यान रखना होगा कि जार के साथ तो कोई छेड़छाड़ नहीं की गई.

 

5/5

अगर ऊपर बताए गए कोई भी तरीके से आप संतुष्ट नहीं हैं तो आप पेट्रोल पंप कंपनी की शिकायत भी कर सकते हैं. जहां Indian Oil के लिए कस्टमर केयर नंबर 1800-2333-555 है, वहीं भारत पेट्रोलियम के ग्राहक शिकायत के लिए कस्टमर केयर नंबर 1800224344 पर बात करें. इसके अलावा आप इन कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़