अगर Maruti Swift में आ गया ये इंजन तो बाकी कारों की खैर नहीं! बाजार में मच जाएगा तहलका
Advertisement

अगर Maruti Swift में आ गया ये इंजन तो बाकी कारों की खैर नहीं! बाजार में मच जाएगा तहलका

2024 Maruti Swift: मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Swift) शुरुआत से ही ब्रांड के सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों में से एक रही है. पिछले महीने यानी मार्च (2023) में यह भारत की टॉप सेलिंग कार रही है. 

Maruti Swift में मिला ये इंजन तो बाजार में मचा देगी तहलका, ग्राहक कहेंगे- अब तो यही चाहिए!

2024 Maruti Swift Engine: मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Swift) शुरुआत से ही ब्रांड के सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडलों में से एक रही है. पिछले महीने यानी मार्च (2023) में यह भारत की टॉप सेलिंग कार रही है. पहली बार 2005 में लॉन्च हुई स्विफ्ट अब अपनी तीसरी पीढ़ी में है. वर्तमान पीढ़ी की स्विफ्ट को 2017 में लॉन्च किया गया था. 2024 में अब यह नई पीढ़ी में कदम रखेगी. नई पीढ़ी की स्विफ्ट की टेस्टिंग जारी है, इस साल के अंत में इसका ग्लोबल डेब्यू होना है. हालांकि, चौथी पीढ़ी की स्विफ्ट को भारत में अगले साल किसी समय लॉन्च किया जा सकता है. लेकिन, लॉन्च से पहले ही 2024 मारुति स्विफ्ट के इंजन को लेकर कुछ जानकारी लीक हुई है.

1.0 लीटर बूस्टरजेट इंजन का ऑप्शन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मौजूदा 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के अलावा 2024 मारुति सुजुकी स्विफ्ट को 1.0 लीटर बूस्टरजेट इंजन का ऑप्शन भी दिया जा सकता है. ऐसा भारत में स्विफ्ट के इतिहास में पहली बार होगा कि इसे टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया जाएगा. हालांकि, मारुति का 1.0 लीटर टर्बो इंजन भारत के लिए नया नहीं है. इसे सबसे पहले 2017 में बलेनो RS में लाया गया था. लेकिन, कम बिक्री के कारण इसे बंद कर दिया गया था. अब एंट्री लेवल सेगमेंट में ज्यादा पावरफुल कारों की मांग बढ़ रही है, जिससे मारुति ने महसूस किया है कि उनकी कारों में बूस्टरजेट 1.0 इंजन की पेशकश करने का सही समय है.

1.0 लीटर बूस्टरजेट इंजन की पावर और परफॉर्मेंस

अब मारुति सुजुकि अपने 1.0 लीटर बूस्टरजेट इंजन को असेंबल में असेंबल कर रही है. यह 3-सिलेंडर इंजन 100 पीएस पावर और 147.6 एनएम टॉर्क आउटपुट देता है. इसे जल्द ही फ्रोंक्स कूप क्रॉसओवर में देखा जाएगा, इसमें इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन दिया गया है. इसमें यह इंजन अच्छा परफॉर्म करता है. ऐसे में उम्मीद है कि स्विफ्ट में यह और ज्यादा बेहतर परफॉर्म करेगा क्योंकि स्विफ्ट, फ्रोंक्स से हल्की भी होगी. 

न्यू-जेन मारुति स्विफ्ट की टेस्टिंग

स्विफ्ट के अलावा, यह नया टर्बो इंजन भविष्य में बलेनो और जिम्नी जैसी अन्य मारुति कारों में भी देखने को मिल सकता है. टर्बो पेट्रोल इंजन वाली स्विफ्ट कोई नई नहीं है. असल में यूरोप में लंबे समय से टर्बोचार्ज्ड स्विफ्ट मौजूद है. वहां स्विफ्ट स्पोर्ट में बड़ा 1.4L बूस्टरजेट इंजन मिलता है. खैर, न्यू-जेन मारुति स्विफ्ट की यूरोप और जापान में टेस्टिंग शुरू हो चुकी है. अगली पीढ़ी की स्विफ्ट अपने सामान्य डिजाइन सिल्हूट को बरकरार रखेगी लेकिन नए मॉडल को मौजूदा मॉडल से अलग करने के लिए काफी बदलाव किए जाएंगे.

कार जैसी दिखने वाली 3 पहियों की सुपर बाइक, Password से होती अनलॉक
10 लाख से सस्ती 10 धांसू SUV, कोई भी खरीद लो
महंगे पेट्रोल की झंझट खत्म! सबसे सस्ती CNG कारों की लिस्ट 
Challan से बचने की सबसे आसान Trick, बस फोन में डाउनलोड करना होगा छोटा-सा ऐप
Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब
फुल चार्ज में 315KM चलेगी सबसे सस्ती Electric Car, 5 साल में होगी 10 लाख की बचत
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
Car AC से जुड़ी ये सच्चाई 99% लोगों को नहीं पता! पैसे बचाने के चक्कर में कर रहे गलती
Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news