Monsoon में सावधानी से करें ड्राइविंग! कार चलाने से पहले जरूर चेक करें ये चीजें
Advertisement
trendingNow11755591

Monsoon में सावधानी से करें ड्राइविंग! कार चलाने से पहले जरूर चेक करें ये चीजें

Car Care Tips: मॉनसून में गीली सड़कों पर ड्राइविंग करना भी मुश्किल रहता है क्योंकि बहुत सी जगहों पर टायर ट्रैक्शन खो देते हैं. इसके अलावा काफी बार विजिबिलिटी भी कम रहती है.

Monsoon  में सावधानी से करें ड्राइव! कार चलाने से पहले जरूर चेक करे ये चीजें

Mansoon Car Tips: वैसे तो हमेशा ही कार की केयर करनी चाहिए लेकिन मॉनसून के मौसम में ज्यादा सावधानी की जरूरत रहती है. मॉनसून में गीली सड़कों पर ड्राइविंग करना भी मुश्किल रहता है क्योंकि बहुत सी जगहों पर टायर ट्रैक्शन खो देते हैं. इसके अलावा काफी बार विजिबिलिटी भी कम रहती है. ऐसे में कार केयर और ड्राइविंग से जुड़े कुछ टिप्स आपके काम आ सकते हैं. चलिए, बताते हैं.

टायर मेंटेनेंस
बारिश में गीली सड़कों पर टायर के स्लिप होने का खतरा रहता है. इस खतरे को कम करने के लिए जरूरी है कि कार के टायर्स में गहरे ट्रेड हों क्योंकि अगर ट्रेड घिस गए होंगे तो टायर ज्यादा स्लिप होगा. ऐसे में अगर ट्रेड घिसे हों तो टायर बदलवा लेने चाहिए.

विंडशील्ड वाइपर
बारिश में बिना विंडशील्ड वाइपर के ड्राइविंग नहीं की जा सकती है, यह काफी काम आते हैं. वाइपर ही बारिश के पानी को विंडशील्ड से हटाते हैं और उसे साफ करते हैं. इसीलिए, देखें कि वाइपर की रबर डैमेज तो नहीं हो गई है. अगर डैमेज हो गई हो तो उसे बदलवा लें या नए वाइपर्स लगवा लें.

लाइट्स
बारिश के मौसम में यह जरूर चेक कर लें कि लाइट्स सही से काम कर रही हैं या नहीं. कई बार लाइट्स की हाउसिंग में बारिश का पानी भर जाने से इनकी रौशनी कम हो जाती है. इसीलिए, सुनिश्चित करें कि ब्रेक लाइट, हेडलाइट, टेललाइट, टर्न इंडिकेटर के बल्ब पर्याप्त रौशनी दे रहे हों.

ब्रेक्स
कार में ब्रेक्स हर समय ही बहुत जरूरी होते हैं. यह हमेशा सही स्थिति में होने चाहिए. अगर ब्रेक आवाज कर रहे हों या फिर ब्रेक पेडल बहुत टाइट या लूज हो गया हो तो इसे जल्दी सही करवा लें. इन्हें सही ना कराना खतरनाक हो सकता है.

बैटरी
मॉनसून के दौरान कार की बैटरी भी प्रभावित होती है. दरअसल, बारिश का पानी बैटरी में केमिकल बदलाव का कारण बन जाता है. इससे बैटरी से कनेक्टेड वायर्स लूज होने का भी खतरा रहता है. ऐसे में मॉनसून से पहले बैटरी की स्थिति भी चेक करा लें.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news