Alto-WagonR क्रैश टेस्ट में फेल, क्या इन्हें चलाना खतरनाक? 1 स्टार मिलने पर क्या बोली Maruti
Advertisement
trendingNow11639626

Alto-WagonR क्रैश टेस्ट में फेल, क्या इन्हें चलाना खतरनाक? 1 स्टार मिलने पर क्या बोली Maruti

Global NCAP Crash Test: मारुति सुजुकी की दो पॉपुलर कार ‘ऑल्टो के10’ और ‘वैगनआर’ की सेफ्टी रेटिंग जारी हुईे है. इन दोनों ने एडल्ट सेफ्टी के लिए क्रमश: 1 और 2 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की है. जबकि क्रैश टेस्ट में बच्चों की सेफ्टी के लिए दोनों ही कारों को 0 स्टार दिए गए हैं. 

Alto-WagonR क्रैश टेस्ट में फेल, क्या इन्हें चलाना खतरनाक? 1 स्टार मिलने पर क्या बोली Maruti

Maruti Suzuki Cars Safety : व्हीकल सेफ्टी ग्रुप Global NCAP ने मंगलवार को मारुति सुजुकी की दो पॉपुलर कार ‘ऑल्टो के10’ और ‘वैगनआर’ की सेफ्टी रेटिंग जारी की है. इन दोनों ने एडल्ट सेफ्टी के लिए क्रमश: 1 और 2 स्टार सेफ्टी रेटिंग हासिल की है. जबकि क्रैश टेस्ट में बच्चों की सेफ्टी के लिए दोनों ही कारों को 0 स्टार दिए गए हैं. ऐसे में मारुति सुजुकी की जमकर बिकने वाली इन कारों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं. हालांकि, मारुति ने इन सेफ्टी रेटिंग को ज्यादा महत्व न देते हुए कहा कि कंपनी की कारें भारतीय सरकार द्वारा निर्धारित सेफ्टी नियमों को पूरा करती हैं. 

आपको बता दें कि ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) किसी वाहन को उनकी सेफ्टी के आधार पर 0 से 5 अंकों के बीच रेटिंग देता है. 5 स्टार रेटिंग पाने वाले वाहनों को लोगों के लिए सबसे सुरक्षित माना जाता है. Global NCAP के क्रैश टेस्ट के अनुसार, ऑल्टो के10 ने सामने से दुर्घटना होने पर व्यस्क व्यक्ति की छाती से सिर तक चोट के मामले में औसत प्रदर्शन किया. लेकिन बगल से टक्कर होने पर छाती पर चोट के मामले में इसकी सुरक्षा कमजोर है. इस तरह वैगनआर ने दुर्घटना की स्थिति में चालक की छाती पर चोट लगने के मामले में कमजोर प्रदर्शन किया.

क्या बोली मारुति सुजुकी
Global NCAP के महासचिव एलेजांद्रो फुरास ने कहा, ‘‘हम भारतीय वाहन कंपनियों और कुछ ग्लोबल वाहन कंपनियों से सकारात्मक प्रतिक्रिया पाकर खुश हैं. हालांकि कुछ सीमित सुधार हुआ है. हमने अभी तक सबसे लोकप्रिय मारुति सुजुकी मॉडल में इस सुरक्षा प्रतिबद्धता को नहीं पाया है.’’ उन्होंने कहा कि यह देखते हुए कि भारत में बेचे जाने वाले नए मॉडल के लिए छह एयरबैग एक अनिवार्यता है. मारुति सुजुकी के लोकप्रिय मॉडल में इस तरह की सुरक्षा प्रतिबद्धता देखने को नहीं मिलती है.

इस बारे में मारुति सुजुकी के प्रवक्ता ने कहा कि सुरक्षा एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और इसलिए दुनियाभर की सरकारें इसको लेकर नियमन बना रही हैं, क्योंकि उनके ऊपर अपने नागरिकों की सुरक्षा का दायित्व है. प्रवक्ता ने कहा, ‘‘मारुति के लिए भी सुरक्षा हमेशा शीर्ष प्राथमिकता रही है. भारत के दुर्घटना सुरक्षा नियम लगभग यूरोप के मानकों के समान हैं. हमारे सभी मॉडल इन नियमों को पूरा करते हैं और भारत सरकार द्वारा प्रमाणित हैं.’’

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news