Maruti Ertiga: इस 7 सीटर के इस कदर दीवाने हुए लोग, 9 महीने इंतजार करने को तैयार
Advertisement

Maruti Ertiga: इस 7 सीटर के इस कदर दीवाने हुए लोग, 9 महीने इंतजार करने को तैयार

Maruti CNG Cars: कंपनी पहले से ऑल्टो 800 से लेकर वैगनआर और डिजायर में सीएनजी का फीचर दे रही है. हालांकि कंपनी की एक सीएनजी कार सबसे ज्यादा डिमांड में है. इस गाड़ी पर एक या दो महीने नहीं, पूरे 9 महीने की वेटिंग है. 

Maruti Ertiga: इस 7 सीटर के इस कदर दीवाने हुए लोग, 9 महीने इंतजार करने को तैयार

Maruti Suzuki Ertiga CNG Waiting: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने हाल ही में अपनी Baleno और XL6 का सीएनजी वर्जन लॉन्च किया है. यह सीएनजी के साथ आनी वाली कंपनी की पहली Nexa कारें हैं. इसके अलावा कंपनी पहले से ऑल्टो 800 से लेकर वैगनआर और डिजायर में सीएनजी का फीचर दे रही है. हालांकि कंपनी की एक सीएनजी कार सबसे ज्यादा डिमांड में है. इस गाड़ी पर एक या दो महीने नहीं, पूरे 9 महीने की वेटिंग है. 

कंपनी ने अपडेटेड Ertiga को अप्रैल में लॉन्च किया गया था और बाद में इस गाड़ी में CNG का ऑप्शन जोड़ा गया था. लॉन्चिंग के बाद से ही गाड़ी के सीएनजी मॉडल की डिमांड में तेजी देखी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस गाड़ी पर फिलहाल 9 महीनों की वेटिंग है. ज्यादा डिमांड होने के अलावा कंपनी सेमीकंडक्टर की कमी से भी जूझ रही है. 

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड में मार्केटिंग व सेल्स के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "फिलहाल सीएनजी वाहनों के लिए लगभग 1.23 लाख यूनिट की बुकिंग पेंडिंग है. इनमें से 72 हजार बुकिंग सिर्फ Ertiga S-CNG के लिए है. "

मारुति सुजुकी इंडिया अर्टिगा CNG मॉडल को दो वेरिएंट्स - VXI(O) और ZXI(O) में पेश करती है. इसकी कीमत 10.50 लाख रुपये और 11.60 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रुपये है. इस एमपीवी में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह सीएनजी मोड में लगभग 87 बीएचपी और लगभग 122 एनएम टार्क जेनरेट करने में सक्षम है. Ertiga CNG में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाता है. 

मारुति सुजुकी की एस-सीएनजी कारों की मौजूदा लाइन-अप में एरिना रेंज के तहत 8 मॉडल- ऑल्टो, सेलेरियो, वैगन आर, स्विफ्ट, डिजायर, एर्टिगा और ईको शामिल हैं. दूसरी ओर, नेक्सा रेंज में अब बलेनो और एक्सएल6 की शुरूआत के साथ दो एस-सीएनजी मॉडल हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news