Maruti की 3 कारों से नाराज हुए ग्राहक, बिक्री में भारी गिरावट, सिर्फ 790 लोगों ने खरीदी
Advertisement
trendingNow11609472

Maruti की 3 कारों से नाराज हुए ग्राहक, बिक्री में भारी गिरावट, सिर्फ 790 लोगों ने खरीदी

Car Sales February 2023: ऐसा नहीं है कि Maruti Suzuki की कुछ कारें ऐसी भी हैं जिन्हें ग्राहक बेहद सीमित यूनिट्स में, या कहें ना के बराबर खरीद रहे हैं. यहां हम मारुति की उन 3 कारों की लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्होंने फरवरी महीने में बिक्री में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की है. 

Maruti की 3 कारों से नाराज हुए ग्राहक, बिक्री में भारी गिरावट, सिर्फ 790 लोगों ने खरीदी

Maruti Suzuki Cars: कार बिक्री के मामले में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) का कोई मुकाबला नहीं है. यह देश की नंबर वन कार विक्रेता (Number 1 Car Company) कंपनी है. देश की 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों (Best Selling Cars) में आमतौर पर 7 गाड़ियां अकेले मारुति सुजुकी की रहती हैं.  हालांकि ऐसा नहीं है कि कंपनी की सभी गाड़ियों को ग्राहक जमकर खरीद रहे हो. इसकी कुछ कारें ऐसी भी हैं जिन्हें ग्राहक बेहद सीमित यूनिट्स में, या कहें ना के बराबर खरीद रहे हैं. यहां हम मारुति की उन 3 कारों की लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्होंने फरवरी महीने में बिक्री में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की है. 

1. Maruti Celerio: बीते महीने मारुति सिलेरियो हैचबैक की 4,458 यूनिट बिकी हैं. ठीक 1 साल पहले, यानी फरवरी 2022 में इस कार की 9,896 यूनिट्स बिकी थीं. इस तरह मारुति सिलेरियो ने बिक्री में 54.95 फीसदी की सालाना गिरावट दर्ज की है. सिलेरियो के मुकाबले ग्राहकों को इस प्राइस रेंज में वैगनआर और स्विफ्ट जैसी कारें ज्यादा पसंद आ रही हैं. 

2. Maruti S-Presso: फरवरी में यह कंपनी की दूसरी कार रही, जिसकी बिक्री में तगड़ी गिरावट हुई है. फरवरी 2023 में मारुति एसप्रेसो की 3,761 यूनिट्स बिकी हैं. जबकि फरवरी 2022 में इसकी 8,140 यूनिट्स बिकी थीं. इस तरह मारुति एसप्रेसो ने बिक्री में 53.80 फीसदी की सालाना गिरावट दर्ज की है. एस-प्रेसो की जगह भी ग्राहक वैगनआर और स्विफ्ट का ऑप्शन चुनना ज्यादा पसंद करते हैं.

3. Maruti Ciaz: यह कंपनी की सेडान कार है, जिसे हाल ही में अपग्रेड किया गया. इस अपग्रेड की वजह से ही फरवरी में इस कार की सिर्फ 792 यूनिट्स बिक पाईं हैं. ठीक 1 साल पहले, यानी फरवरी 2022 में इस कार की 1,912 यूनिट्स बिकी थीं. इस तरह मारुति सियाज ने बिक्री में 58.58 फीसदी की सालाना गिरावट दर्ज की है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news