तैयार हो गई Maruti Jimny की असली दुश्मन! सड़क पर सनासन दौड़ती आई नजर
Advertisement

तैयार हो गई Maruti Jimny की असली दुश्मन! सड़क पर सनासन दौड़ती आई नजर

Mahindra Thar 5-Door: उम्मीद है कि महिंद्रा 5-डोर थार की कीमत 15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के आसपास हो सकती है. यह मारुति जिम्नी और आगामी फोर्स गुरखा 5-डोर को टक्कर देगी.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Mahindra Thar 5-Door Latest Spy Shots: भारत में लाइफस्टाइल एसयूवी सेगमेंट बहुत बड़ा नहीं है. गिनी-चुनी एसयूवी ही सेगमेंट में उपलब्ध हैं. सेगमेंट में महिंद्रा थार का दबदबा बना हुआ है और अब बीते कुछ समय से मारुति जिम्नी को भी बहुत लोकप्रियता मिल रही है. वैसे तो जिम्नी ग्लोबल मार्केट में दशकों से मौजूद है और अपनी अलग पहचान बनाए हुए है. लेकिन, भारत में बिक रही जिम्नी एक मायने में खास है. दरअसल, ग्लोबल मार्केट में जो जिम्नी उपलब्ध है, वह 3-डोर वर्जन में है जबकि भारत में जिम्नी का 5-डोर वर्जन लॉन्च किया गया है. भारत एकमात्र देश है, जहां 5-डोर जिम्नी को लॉन्च किया गया है. ऐसे में महिंद्रा को भी थार का 5-डोर वर्जन लाने की जरूरत महसूस हुई. महिंद्रा इसे ला भी रही है. महिंद्र थार 5-डोर वर्जन अगले साल यानी 2024 में लॉन्च होगी. इसके टेस्टिंग जारी है और कई बार टेस्टिंग के दौरान सड़क पर देखी भी जा चुकी है. अब इसे फिर से टेस्टिंग करते हुए देखा गया है.

फिर दिखी महिंद्रा थार 5-डोर

जो महिंद्रा थार 5-डोर दिखी, वह पहले की तरह ही कैमॉफ्लाज से कवर थी. लेकिन, इसे देखकर लगा कि यह फाइनल प्रोडक्शन वर्जन के काफी करीब पहुंच चुकी है. इसमें कई प्रोडक्शन-रेडी आइटम जैसे कि अलॉय व्हील और एलईडी टेललाइट्स दिखाई दी हैं. पीछे की तरफ लाइटिंग सेटअप की बात करें तो 3-डोर मॉडल की तुलना में इसमें स्लीक एलईडी एलिमेंट हैं. ब्रेक लाइट एलिमेंट भी बदले गए हैं.

हाल ही में देखे गए टेस्ट म्यूल में थार 5-डोर की कई अन्य डिजाइन डिटेल्स भी सामने आई, जिनमें बेहतर 6-स्लैट ग्रिल और सर्कुलर प्रोजेक्टर हेडलाइट्स (संभवतः एलईडी यूनिट) शामिल हैं. इसमें फिक्स्ड मेटल टॉप मिल सकता है.

केबिन में क्या मिलेगी?

उम्मीद है कि महिंद्रा थार 5-डोर अधिक व्यावहारिक होगी. इसके छोटे वर्जन की तुलना में अलग केबिन थीम होगी. बड़े टचस्क्रीन सिस्टम और सनरूफ के अलावा इसके 5-डोर वर्जन में डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल और क्रूज़ कंट्रोल भी आ सकता है. सुरक्षा के लिहाज से 5-डोर थार में 6 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) और रिवर्सिंग कैमरा भी मिल सकता है.

पावरट्रेन 

महिंद्रा संभवतः 5-डोर थार को इसके छोटे-व्हीलबेस वर्जन के समान 2-लीटर टर्बो-पेट्रोल और 2.2-लीटर डीजल इंजन के साथ पेश कर सकती है. हालांकि, इंजन को रि-ट्यून किया जा सकता है. थार 5-डोर के दोनों पावरट्रेन विकल्प 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आ सकते हैं. एसयूवी में रियर-व्हील और 4-व्हील ड्राइवट्रेन (4WD), दोनों विकल्प मिलने की संभावना है.

Trending news