Hyundai-Kia की 'पोल' TikTok वीडियो दी खोल, आसानी से चोरी हो रहीं कार, वायरल हुआ तरीका!
Advertisement
trendingNow11572506

Hyundai-Kia की 'पोल' TikTok वीडियो दी खोल, आसानी से चोरी हो रहीं कार, वायरल हुआ तरीका!

Car Theft News:  हुंडई और किआ के लिए TikTok सिर दर्द बन गया है. टिकटॉक पर एक वायरल वीडियो के चलते कंपनी के लिए अपनी कारों को चोरी होने से बचाना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में दोनों कंपनियों ने अपनी कारों के लिए अपडेट जारी किया है. 

Hyundai-Kia की 'पोल' TikTok वीडियो दी खोल, आसानी से चोरी हो रहीं कार, वायरल हुआ तरीका!

Hyundai and Kia Car Theft: कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी हुंडई और किआ के लिए TikTok सिर दर्द बन गया है. टिकटॉक पर एक वायरल वीडियो के चलते कंपनी के लिए अपनी कारों को चोरी होने से बचाना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में दोनों कंपनियों ने अपनी कारों के लिए अपडेट जारी किया है. जानकारी के मुताबिक, हुंडई और किआ ने 8.3 मिलियन अमेरिकी वाहनों के लिए सॉफ्टवेयर अपग्रेड की पेशकश की है. इसके जरिए कंपनी टिकटॉक और अन्य सोशल मीडिया चैनलों पर वायरल हो रही एक ट्रिक के जरिए बढ़ती चोरी को रोकना चाहती है. 

क्या है मामला 
दरअसल, इन कंपनियों की 2015 से 2019 तक बनी कारों में एक फीचर की कमी के चलते चोरी करना आसान है. इन कारों में इलेक्ट्रॉनिक इम्मोबिलाइज़र फीचर नहीं दिया गया. इन्हें चुराने के तरीके दिखाने वाले टिकटॉक वीडियो देश भर में फैल गए हैं. राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन (NHTSA) ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका में 3.8 मिलियन हुंडई और 4.5 मिलियन किआ वाहनों के लिए मुफ्त अपग्रेड की पेशकश की जाएगी.

टिकटॉक पर वायरल हुई कुछ वीडियो दिखाया गया है कि चोर कैसे किआ और हुंडई की कार चोरी करते हैं. इन वीडियो में चोर गाड़ियों से इग्निशन कवर को निकालते हुए दिखते हैं, फिर कार स्टार्ट करने के लिए एक स्क्रूड्राइवर या यूएसबी केबल का इस्तेमाल करते हैं. इंश्योरेंस इंस्टीट्यूट फॉर हाइवे सेफ्टी (IIIHS) की मानें तो हुंडई और किआ की कारों में इमोबिलाइजर नहीं दिया गया था, जिससे इन्हें चोरी करना आसान है. यह कारें 2015 से 2019 के बीच बनाई गई हैं. 

इस फीचर की पेशकश बाकी कंपनियां कई सालों से कर रही हैं. इस फीचर के होने से जब तक गाड़ी में ऑरिजनल चाबी न लगाई जाए, वह स्टार्ट नहीं होगी. ऐसे में कार को चोरी करना आसान नहीं रहता. हालांकि Kia Rio और Sportage के अलावा Hyundai Accent जैसे मॉडल्स में इमोबिलाइजर सिस्टम नहीं दिया गया था.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news