Car Parking के लिए अब ड्राइवर की जरूरत नहीं, खुद पार्क हो जाएगी कार, आ गई नई टेक्नोलॉजी
Advertisement
trendingNow11468957

Car Parking के लिए अब ड्राइवर की जरूरत नहीं, खुद पार्क हो जाएगी कार, आ गई नई टेक्नोलॉजी

Self driving Car: दुनिया की पहली फुली ऑटोमेटेड ड्राइवरलेस पार्किंग सुविधा शुरू हो गई है. इस टेक्नोलॉजी के जरिए गाड़ी बिना ड्राइवर के पार्क की जा सकती है. फिलहाल इस सर्विस का इस्तेमाल जर्मनी के मर्सिडीज-बेंज म्यूजियम पार्किंग गैराज में किया जा सकेगा.

Car Parking के लिए अब ड्राइवर की जरूरत नहीं, खुद पार्क हो जाएगी कार, आ गई नई टेक्नोलॉजी

Fully automated self-parking system: टेस्ला जैसी कंपनियां ड्राइवरलेस गाड़ियों की सुविधा तो दे रही हैं, लेकिन इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए गाड़ी में ड्राइवर का होना जरूरी है. हालांकि अब आप गाड़ी को बिना ड्राइवर के भी पार्क करवा सकेंगे. इस फीचर को सेल्फ-पार्किंग सिस्टम कहा जाता है. Bosch और मर्सिडीज-बेंज ग्रुप को फुली ऑटोमेटेड सेल्फ-पार्किंग सिस्टम के लिए मंजूरी मिल गई है. इस टेक्नोलॉजी के जरिए कार को ड्राइवर की मदद के बिना पार्क किया जा सकता है. फिलहाल इस सर्विस का इस्तेमाल जर्मनी के मर्सिडीज-बेंज म्यूजियम पार्किंग गैराज में किया जा सकेगा. इस पार्किंग सर्विस का इस्तेमाल स्मार्टफोन ऐप के जरिए हो सकता है और इसके लिए किसी ड्राइवर की जरूरत नहीं. यह दुनिया की पहली फुली ऑटोमेटेड ड्राइवरलेस SAE लेवल 4 पार्किंग सुविधा है. 

Bosch का कहना है कि दोनों कंपनियों ने 2015 में इस सुविधा पर काम करना शुरू कर दिया था और 2018 से इस सर्विस को सुरक्षा कर्मियों की मदद से इस्तेमाल किया जा रहा था. इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए कार में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, स्टीयरिंग असिस्टेंट, स्टार्ट/स्टॉप फ़ंक्शन जैसे फीचर्स होने चाहिए. 

कंपनी का दावा है कि ड्राइवरलेस सिस्टम इंटेलिजेंट पार्किंग गैराज इन्फ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल करके कार को खाली जगह पर पहुंचा देता है और पार्क करता है. इस तरह न सिर्फ समय की बचत होती है बल्कि ड्राइवर से होने वाली गलतियों से भी बचा जाता है और कम जगह में ज्यादा गाड़ियां पार्क की जा सकती है.  यहां कार पार्किंग के साथ कार चार्ज और कार वॉशिंग की सुविधा भी दी जा सकती है. 

ऐसे काम करेगी यह सुविधा
इस फीचर का इस्तेमाल करते हुए ड्राइवर को बस गाड़ी बताई गई जगह पर पहुंचानी है और गाड़ी से बाहर निकल जाना है. पार्किंग गेराज में लगा इंफ्रास्ट्रक्चर गाड़ी पर टेकओवर कर लेता है और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए कार को खाली जगह पर ले जाकर पार्क कर देता है. खास बात है कि गाड़ी की पार्किंग के लिए जगह उसके साइज के अनुसार चुनी जाती है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news