Car AC Tips: जमकर चलाएं कार का AC, नहीं गिरेगा Mileage! बस इस सेटिंग को रखना याद
Advertisement
trendingNow11718190

Car AC Tips: जमकर चलाएं कार का AC, नहीं गिरेगा Mileage! बस इस सेटिंग को रखना याद

Car AC Mileage India:  यहां हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपनी कार में AC का जमकर इस्तेमाल कर पाएंगे और माइलेज भी कम नहीं होगा. 

 

Car AC Tips: जमकर चलाएं कार का AC, नहीं गिरेगा Mileage! बस इस सेटिंग को रखना याद

Car AC Tips: गर्मी के मौसम में कार में बैठकर AC चलाना हमारी मजबूरी है. लेकिन इसका सीधा असर कार के माइलेज पर पड़ता है. लेकिन अगर आप AC को सही प्रकार से इस्तेमाल करेंगे, तो यह आपकी कार के माइलेज को नहीं प्रभावित करेगा. यहां हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपनी कार में AC का जमकर इस्तेमाल कर पाएंगे और माइलेज भी कम नहीं होगा. 

कार पार्किंग: 
आपकी कार पार्किंग की जगह भी माइलेज को प्रभावित करती हैं. दरअसल, अगर आप गाड़ी को धूप में पार्क करेंगे तो यह अंदर और बाहर से गर्म हो जाएगी. ऐसे में AC का ज्यादा मेहनत करनी होगी. 

तुरंत AC शुरू न करें:
कार में बैठकर तुरंत AC को ऑन न करें. आपको अपनी कार के विंडो को कुछ समय खोलकर रखना चाहिए ताकि अंदर की गर्मी बाहर निकल जाए. इससे AC कम समय में ठंडा करेगा और अधिक ऊर्जा बचाएगा. 

AC के मोड को सही तरीके से सेट करें:
आपकी कार के AC में कई मोड होते हैं, जैसे कि ऑटोमेटिक मोड और फैन मोड. आपको अपनी आवश्यकतानुसार मोड सेट करना चाहिए. ऑटोमेटिक मोड ज्यादा तेजी से ठंडक प्रदान करता है लेकिन इसमें एनर्जी ज्यादा खपत होती है. इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी आवश्यकतानुसार फैन और टेंपरेचर सेट करें. 

सही तापमान सेट करें:
अपनी कार के AC का सही तापमान सेट करना भी बहुत महत्वपूर्ण है. अधिक ठंडक प्रदान करने से बचें और सही तापमान पर सेट करें. आमतौर पर 22-25 डिग्री सेल्सियस पर सेट करना अच्छा होता है.

एसी को नियमित रूप से सर्विस करवाएं:
आपकी कार के AC को नियमित रूप से सर्विस करवाना भी बहुत महत्वपूर्ण है. AC के फ़िल्टर को नियमित रूप से साफ करें और उसे बदलने की आवश्यकता होने पर उसे बदल दें. इसके अलावा, AC को सही तरीके से चलाने के लिए आपको AC सिस्टम की जांच करवानी चाहिए और यदि आवश्यक हो तो उसे ठीक करवाना चाहिए.

 

Trending news