Car Tips: कार में बैठकर आने लगती है उल्टी? करें ये उपाय, मजे में कटेगा सफर
Advertisement
trendingNow11481980

Car Tips: कार में बैठकर आने लगती है उल्टी? करें ये उपाय, मजे में कटेगा सफर

Motion Sickness: बहुत से लोगों को कार में बैठने के बाद उल्टियां आने लगती हैं, अगर आपके साथ ऐसा होता है या आप किसी व्यक्ति को जानते हैं, जिनके साथ ऐसा होता है तो यह लेख आपके या आपके परिचित के काम आ सकता है.

Car Tips: कार में बैठकर आने लगती है उल्टी? करें ये उपाय, मजे में कटेगा सफर

Vomiting While Travelling In Car: बहुत से लोगों को कार में बैठने के बाद उल्टियां आने लगती हैं, अगर आपके साथ ऐसा होता है या आप किसी व्यक्ति को जानते हैं, जिनके साथ ऐसा होता है तो यह लेख आपके या आपके परिचित के काम आ सकता है. दरअसल, कुछ उपाय करके कार में यात्रा करने के दौरान उल्टियों को रोका जा सकता है या फिर इन्हें कम किया जा सकता है. चलिए, आपको इन उपायों के बारे में बताते हैं.

कार में उल्टी आने से रोकने के उपाय

  • कार में सफर शुरू करने से 1-2 घंटे पहले मोशन सिकनेस की दवा लें. यह आप अपने डॉक्टर के सुझाव पर ही लें. बिनी सुझाव के कोई भी दवाई न लें.
  • बैठने के लिए सही सीट चुनें. यानी, वह सीट चुनें जहां आपको मोशन सिकनेस कम हो. इसके लिए कार में फ्रंट पैसेंजर सीट सबसे अच्छी होती है. 
  • खूब ताजी हवा लें. इसके लिए कार की खिड़की को नीचे रोल करें. यानी, शीशे खोल लें. इससे कार में ज्यादा हवा अंदर आएगी और आपको राहत मिलेगी.
  • अगर आपको मोशन सिकनेस होती है तो कार में किताब आदि पढ़ने से बचें. खिड़की से बाहर क्षितिज पर देखें या फिर दूर की चीजों को देखें.
  • सफर को थोड़े-थोड़े समय बाद रुक-रुककर पूरा कर सकते हैं. हर कुछ समय बाद (जब ज्यादा मोशन सिकनेस हो) कार रोककर बाहर उतर जाएं और ताजी हवा लें.
  • यात्रा से पहले या यात्रा के दौरान ज्यादा हैवी खाने से बचें. इसकी जगह सादा खाना और कम मात्रा में खाएं. यात्रा से पहले या यात्रा के दौरान चिकना या मसालेदार खाना खाने से बचें.
  • काली मिर्च और लौंग भी चूस सकते हैं. जी मिचलने या उल्टी आने जैसे स्थिति में काली मिर्च से आराम मिलता है. लौंग भी उल्टी रोकने में मदद करती है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news