CNG कार में भी कम माइलेज से परेशान? ये Tips आएंगे बड़े काम, आज ही आजमाएं
Advertisement

CNG कार में भी कम माइलेज से परेशान? ये Tips आएंगे बड़े काम, आज ही आजमाएं

Cng Car Mileage: अगर आपकी सीएनजी कार माइलेज कम देने लगे, तो कितनी निराशा हाथ लगेगी. अगर आप भी सीएनजी से चलने वाली कार का इस्तेमाल करते हैं, तो यहां कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनके जरिए आप माइलेज को बढ़ा पाएंगे. 

 

CNG कार में भी कम माइलेज से परेशान? ये Tips आएंगे बड़े काम, आज ही आजमाएं

Increase CNG Car Mileage: सीएनजी गाड़ियों को पेट्रोल या डीजल कारों की तुलना में ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट माना जाता है. अधिकतर लोग सीएनजी कारों को सिर्फ इसलिए खरीदते हैं कि उन्हें पैसों की खूब बचत होगी. भले ही इसके लिए उन्हें पेट्रोल गाड़ी से ज्यादा रकम चुकानी पड़े या सीएनजी के लिए लंबी लाइनों में लगना पड़े. इतनी कोशिश के बाद भी अगर आपकी सीएनजी कार माइलेज कम देने लगे, तो कितनी निराशा हाथ लगेगी. अगर आप भी सीएनजी से चलने वाली कार का इस्तेमाल करते हैं, तो यहां कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनके जरिए आप माइलेज को बढ़ा पाएंगे. 

1. सीएनजी टैंक को ज्यादा से ज्यादा भर कर रखें. ताकि आप लंबे सफर पर सीएनजी के जरिए जा सकें और पेट्रोल पर चलने की जरूरत ना पड़े. 

2. इंजन को ठीक से ट्यून करके रखें. अगर इंजन सही काम करेगा तो आपको माइलेज भी अच्छा मिलेगा. 

3. टायरों में हवा का लेवल सही होना चाहिए. कम हवा वाले टायरों से इंजन को ज्यादा जोर लगाना पड़ता है, जिससे माइलेज घट जाता है. 

4. तेज ड्राइविंग से बचें. अचानक रफ्तार बढ़ाने और ब्रेक लगाने से आपकी कार की फ्यूल इकॉनमी कम हो सकती है. 

5. अपनी कार में ज्यादा वजन न रखें. आप जितना अधिक वजन उठा रहे हैं, आपके इंजन को उतनी ही अधिक मेहनत करनी पड़ेगी, जिससे आपकी कार की ईंधन दक्षता कम हो सकती है.

6. अच्छी कंपनी की सीएनजी किट का इस्तेमाल करें. अगर आपने सीएनजी किट बाहर से लगवाई है तो किसी अच्छी गुणवत्ता वाली सीएनजी किट का ही इस्तेमाल करें. इससे लीकेज, प्रेशर ड्रॉप और अन्य समस्याओं से बचा जा सके, जिससे माइलेज कम हो सकती है.

7. यह भी ध्यान देने योग्य है कि CNG वाहन से आप जो माइलेज प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं, वह कई दूसरी बातों पर भी निर्भर करता है. इसमें वाहन का मॉडल, इंजन की स्थिति और ड्राइविंग की स्थिति शामिल है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news