Driving Licence के लिए 18 साल का इंतजार क्यों? 16 के बाद मिल जाएगा, कम लोगों का पता यह नियम
Advertisement

Driving Licence के लिए 18 साल का इंतजार क्यों? 16 के बाद मिल जाएगा, कम लोगों का पता यह नियम

Driving Licence Before 18 Years: भारत में 18 साल के बाद ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाता है, हालांकि अगर आप इससे पहले ही वाहन चलाना सीख चुके हैं, या सीखना तब भी आप 16 साल के बाद लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Driving Licence के लिए 18 साल का इंतजार क्यों? 16 के बाद मिल जाएगा, कम लोगों का पता यह नियम

Minimum Age for driving licence in india: सड़क पर वाहन चलाते समय सबसे पहला नियम होता है कि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए. यह बताता है कि आप वाहन को चलाना जानते हैं. भारत में 18 साल के बाद ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाता है, हालांकि अगर आप इससे पहले ही वाहन चलाना सीख चुके हैं, या सीखना तब भी आप 16 साल के बाद लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यहां हम आपको इसके नियम के बारे में बता रहे हैं. दरअसल 16 से 18 साल के बीच आप ड्राइविंग लाइसेंस पा तो सकते हैं, लेकिन इसे लेकर सरकार के नियम थोड़े सख्त हैं जिन्हें पालन करना बेहद जरूरी है. फिर भी, आप जुर्माना लगाने से बच सकते हैं.

18 साल से पहले Driving Licence

इसकी जानकारी मोटर-व्हीकल एक्ट,1988 के चैप्टर 2 में लाइसेंसिंग ऑफ ड्राइवर ऑफ मोटर-व्हीकल्स के चौथे पॉइंट पर दी गई है. इसके अनुसार, सार्वजनिक स्थान पर 18 वर्ष से कम आयु का व्यक्ति वाहन नहीं चला सकता है, लेकिन 16 वर्षीय व्यक्ति लाइसेंस प्राप्त करने के बाद 50 सीसी से कम इंजन क्षमता वाली मोटरसाइकिल चला सकता है. इसके अलावा, किसी अन्य वाहन को चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसका मतलब यह है कि 16 साल के व्यक्ति को केवल 50cc तक की क्षमता वाले टू-व्हीलर का लाइसेंस दिया जा सकता है. हालांकि, जब वह व्यक्ति 18 वर्ष का हो जाता है, तो वे अपना लाइसेंस अपडेट करा सकते हैं.

कैसे करें Apply
इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको परिवहन विभाग (Transport Department) की आधिकारिक वेबसाइट पर ड्राइविंग से संबंधित सर्विस के विकल्प पर जाना होगा, यहां अपना राज्य चुनें और फिर लर्नर लाइसेंस के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लें. 

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत
इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको बहुत ज्यादा डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती. अगर आपके पास Aadhaar Card है तो आप उसके साथ भी आवेदन कर सकते हैं और यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप अपने मोबाइल फोन से आवेदन कर सकते हैं. आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा, और आवेदन पत्र जमा करने के बाद, आपको एक Reference Number के साथ एक SMS मिलेगा. आप अपने आवेदन की जांच के लिए नंबर का इसतेमाल कर सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news