Petrol Car से इस स्पीड पर मिलता है ज्यादा माइलेज! CNG की जरूरत नहीं पड़ेगी
Advertisement

Petrol Car से इस स्पीड पर मिलता है ज्यादा माइलेज! CNG की जरूरत नहीं पड़ेगी

Car Mileage Tips: अधिकतम माइलेज पाने के लिए गाड़ी को सही गियर में चलाना बहुत जरूरी होता है. साथ ही गाड़ी की स्पीड का भी ध्यान रखना चाहिए. 

 

Petrol Car से इस स्पीड पर मिलता है ज्यादा माइलेज! CNG की जरूरत नहीं पड़ेगी

Best speed for car mileage: भारतीय ग्राहकों को अपनी कार में परफॉर्मेंस के साथ माइलेज भी जरूर चाहिए. कार चलाने में इंजन और ऑइल क्वालिटी के अलावा भी कुछ अन्य कारक होते हैं जो आपके गाड़ी के माइलेज पर असर डालते हैं. जैसे कि गियर चेंज करते समय सही स्पीड का चयन करना बहुत जरूरी होता है. अधिकतम माइलेज पाने के लिए गाड़ी को सही गियर में चलाना बहुत जरूरी होता है. साथ ही गाड़ी की स्पीड का भी ध्यान रखना चाहिए. उचित स्पीड पर गाड़ी चलाने से संभवतः आप अधिकतम माइलेज प्राप्त कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि बेस्ट माइलेज के लिए आपकी कार किस स्पीड पर चलनी चाहिए.

विशेषज्ञों की मानें तो टॉप गियर में 70-100Kmph की स्पीड पर आपको बेस्ट माइलेज मिलने वाला है. हालांकि यह स्पीड आपको हाईवे या खाली सड़क पर ही मिल सकती है. लेकिन हमारी कारें आमतौर पर शहरों में और ट्रैफिक के बीच चलती हैं. ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए. 

जब आप शहर में गाड़ी चला रहे हों तो गाड़ी को दूसरी गियर में चलाना उचित होता है. इससे गाड़ी को अधिक माइलेज देने में मदद मिलती है. जिस स्पीड पर आप गाड़ी चला रहे हों, उस स्पीड पर गाड़ी को सही गियर में चलाना चाहिए. सही गियर का अंदाजा आप RPM मीटर के जरिए लगा सकते हैं. कोशिश करें कि यह मीटर 1500 से 2000 RPM के बीच ही रहे. इस तरह आप अपनी गाड़ी को अधिक माइलेज दे सकते हैं और पैसों की बचत कर सकते हैं. यहां आपके लिए कुछ आंकड़े हैं. 

1st गियर- 0 से 20 किमी. 
2nd गियर- 20 से 30 किमी.
3rd गियर- 30 से 50 किमी. 
4th गियर- 50 से 70 किमी. 
5th गियर- 70 से अधिक स्पीड
अगर 6th गियर है, तो आप 100 किमी. के लिए इस्तेमाल कर सकते है 

(नोट: कार का माइलेज कई चीजों पर निर्भर करता है जैसे कि टायर का दबाव, ड्राइविंग शैली और कार की परफॉर्मेंस)

Trending news