कार का सस्पेंशन और स्टीयरिंग चेक करने का आसान तरीका, दो मिनट में पता चल जाएगा कि गड़बड़ है या नहीं
Advertisement
trendingNow11329128

कार का सस्पेंशन और स्टीयरिंग चेक करने का आसान तरीका, दो मिनट में पता चल जाएगा कि गड़बड़ है या नहीं

Car Tips: पुरानी कार खरीदते समय कई सावधानियां बरतने की जरूरत होती है. कार खरीदने वाले को उसका इंजन, स्टीयरिंग, गियरबॉक्स, क्लच प्लेट और सस्पेंशन जरूर चेक करनी चाहिए क्योंकि अगर इनमें कोई खराबी हुई तो उसे सही कराने में बड़ा खर्चा आ सकता है.

कार का सस्पेंशन और स्टीयरिंग चेक करने का आसान तरीका, नहीं होगी किसी मैकेनिक की जरूरत

Tips: पुरानी कार खरीदते समय कई सावधानियां बरतने की जरूरत होती है. कार खरीदने वाले को उसका इंजन, स्टीयरिंग, गियरबॉक्स, क्लच प्लेट और सस्पेंशन जरूर चेक करनी चाहिए क्योंकि अगर इनमें कोई खराबी हुई तो उसे सही कराने में बड़ा खर्चा आ सकता है. ऐसा हुआ तो आप यह जरूर सोचेंगे कि काश आपने कार खरीदने से पहले ही कार को सही से चेक कर लिया होता. हालांकि, आप खुद इन सबको डिटेल में चेक नहीं कर सकते लेकिन मोटे तौर पर जरूर चेक कर सकते हैं. तो चलिए, आपको बताते हैं कि कार के सस्पेंशन और स्टीयरिंग को कैसे चेक कर सकते हैं.

कार का सस्पेंशन कैसे चेक करें?

कार को उबड़-खाबड़ रास्ते पर ले जाएं. यहां नोटिस करें कि कहीं कार के आगले हिस्से से किसी तरह की कोई आवाज तो नहीं आ रही है. अगर आवाज आ रही हो तो वह कार के आर्म, शॉकर्स, लिंक रॉड, जम्पिंग रॉड, शॉकर माउंट आदि की हो सकती है. यह सभी सस्पेंशन का ही हिस्सा होते हैं. सस्पेंशन से आवाज का आना अच्छा नहीं होता है. इसकी आवाज कार के अंदर तक आती है तो समझिए कि सस्पेंशन को रिपेयर कराने की जरूरत है. कई बार ऐसा होता है कि किसी एक पार्ट के बदलने से ही आवाज खत्म हो जाती है लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि पूरी सस्पेंशन को ही बदलना पड़ता है. अगर पूरा सस्पेंशन सेटअप नया डलता है तो ज्यादा खर्चा आएगा.

कार का स्टीयरिंग कैसे चेक करें?

अगर कार का स्टीयरिंग टेस्ट करना है तो कार को पहले प्लेन सरफेस पर लेकर जाएं और फिर कार का हैंडब्रेक लगा दें. इसके बाद कार का एसी ऑफ  कर दें लेकिन इग्निशन ऑन रहने दें. कार के सभी शीशे भी बंद कर दें. म्यूजिक सिस्टम भी बंद रखें ताकि कार में शांति रहे. जब ऐसा हो जाए तो स्टीयरिंग को दोनों ओर (राइट साइड और लेफ्ट साइड) पूरा-पूरा घूमाएं. ऐसा करते वक्त नोटिस करें कि कोई आवाज तो नहीं आ रही. अगर आवाज आ रही होगी तो उसे रिपेयरिंग की जरूरत है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news