Car Tips: कार में कभी नहीं आएगी उल्टी! जान लें रामबाण 'इलाज', मजे में कटेगा सफर
Advertisement

Car Tips: कार में कभी नहीं आएगी उल्टी! जान लें रामबाण 'इलाज', मजे में कटेगा सफर

Motion Sickness: मोशन सिकनेस में जी मिचलाना, उल्टी आना, चक्कर आना, सिरदर्द होना और पसीना आना आदि जैसी स्थिति बनती है.

motion sickness

Motion Sickness- How To Stop Vomiting In Car: मोशन सिकनेस (Motion Sickness) काफी आम परेशानी है. बहुत से लोग जब किसी वाहन में सफर करते हैं तो उन्हें उल्टियां आती हैं. यह मोशन सिकनेस के कारण होता है. अलग-अलग लोगों को अलग-अलग प्रकार के वाहनों में बैठने के बाद ऐसा हो सकता है. कुछ लोगों को बस में सफर करते समय उल्टी आती है तो वहीं कुछ लोगों को कार से सफर करने में परेशानी होती है और उल्टियां आती हैं. अब अगर आप ऐसे लोगों में शामिल हैं तो यह लेख आपके बहुत कम आ सकता है क्योंकि इसमें हम आपको कार में सफर के दौरान उल्टी से बचने के कुछ उपाय बताने वाले हैं.

कार में उल्टी रोकने के उपाये

  • कार की आगी वाली सीट (फ्रंट पैसेंजर सीट) पर बैठें क्योंकि फ्रंट सीट पर मोशन सिकनेस कम फील होता है. इससे आप आराम महसूस करेंगे.
  • अगर मोशन सिकनेस महसूस हो तो कार की खिड़कियां खोल दें. इससे ज्यादा ताजी हवा अंदर आएगी, जिससे आपको आराम मिलेगा. ताजी हवा में मोशन सिकनेस कम फील जोती है. 
  • कार में किताब या अखबार आदि पढ़ने से बचें. मोबाइल चलाने से बचें. इनके बजाय कार से बाहर दूर देखें. इससे आपका मन बहल जाएगा, जिससे आराम महसूस होगा.
  • कार में उल्टी से बचाव के लिए दवाएं आती है लेकिन इन्हें बिना किसी डॉक्टर की सलाह के नहीं लेना चाहिए. इसके लिए डॉक्टर से संपर्क करें और उनके सुझाव पर दवाई ले सकते हैं.
  • कार में यात्रा करने के दौरान भरपूर पानी पिएं और यात्रा से पहले हल्का भोजन खाएं. ज्यादा हैवी और ज्यादा तेल वाला खाना ना खाएं, उससे उल्टी आने की संभावना बढ़ती है.
  • यात्रा के दौरान काली मिर्च और लौंग चूसते रहें. घर से ही अपने साथ काली मिर्च और लौंग लेकर चलें और सफर में इन्हें चूसते रहें. ज्यादा मोशन सिकनेस फील हो तो कार रोककर बाहर उतर जाएं.

Trending news